comscore
News

गूगल और Huawei ने मिलाया हाथ, करेंगे Fuchsia OS टेस्ट: रिपोर्ट

'जिरकॉन' कोर प्लेटफार्म है, जो फुशिया ओएस को संचालित करता है।

  • Published: November 25, 2018 8:57 AM IST
google-data

गूगल के प्रसिद्ध ‘नेक्सस 6पी’ स्मार्टफोन का साथ मिलकर निर्माण करने के बाद चीन की स्मार्टफोन निर्माता हुआवे गूगल द्वारा विकसित किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) फुशिया का अपने उप-ब्रांड ऑनर में परीक्षण करने जा रही है। गूगल अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन्स के लिए हाई-एंड फुशिया ओएस को विकसित कर रही है।

9टू5गूगल की रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि हुआवे के एक इंजीनियर ने एक पोस्ट में सीधे तौर पर खुलासा किया कि कंपनी अपने ‘किरिन 970’ प्रोसेसर पर आधारित डिवाइसों में अनुभवहीन ओएस को रन करने की तैयारियों में जुटी है, जिसे सबसे पहले ‘ऑनर प्ले’ स्मार्टफोन में रन किया जा रहा है। इंजीनियर ने पोस्ट में लिखा, “किरिन 970 पर आधारित ‘ऑनर प्ले’ स्मार्टफोन पर जिरकॉन को बूट किया जा रहा है।”

‘जिरकॉन’ कोर प्लेटफार्म है, जो फुशिया ओएस को संचालित करता है। ‘ऑनर प्ले’ हुआवे का नवीनतम गेमिंग स्मार्टफोन है, जिसे भारतीय बाजार में अगस्त में 25,000 रुपये के कम कीमत वाले खंड में लांच किया गया था।अन्य फोन्स जो किरिन 970 चिपसेट से चलते हैं और भविष्य में जिन्हें फुशिया ओएस के लिए संगत बनाया जा सकता है, उनमें हुआवेई का मेट 10, मेट 10 प्रो, मेट 10 पोर्स डिजायन और पी20 समेत अन्य शामिल हैं। साल 2016 के अगस्त में खुलासा हुआ था कि गूगल एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही है।

  • Published Date: November 25, 2018 8:57 AM IST