comscore
News

OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro के बाद Samsung के Galaxy Note 10 में होगी UFS 3.0 स्टोरेज

OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro स्मार्टफोन में दिया गया UFS 3.0 स्टोरेज UFS 2.0 की तुलना में गुना स्पीड से डाटा एक्सेस करता है।

samsung-galaxy-note-9-dual-cameras-review

स्मार्टफोन इंडस्ट्री में इन दिनों यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (UFS 3.0) खूब चर्चा में है। चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी OnePlus ने खुलासा किया है कि उनके अपकमिंग OnePlus 7  सीरीज के स्मार्टफोन OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro दोनों में UFS 3.0 स्टोरेज दी जाएगी। Samsung द्वारा Galaxy Fold स्मार्टफोन में UFS स्टोरेज देने में डिले होने के बाद कंपनी अपने अपकमिंग स्मार्टफोन Galaxy Note 10 में पहली बार UFS 3.0 स्टोरेज देने की योजना बना रही है। कंपनी ने अपने स्मार्टफोन्स में UFS स्टोरेज देने की घोषणा पिछले साल फरवरी 2018 में की थी।

सैमसंग Samsung Galaxy Fold स्मार्टफोन में UFS 3.0 नहीं दे पाई थी। ऐसे वो अपकमिंग Samsung Galaxy Note 10 में UFS 3.0 स्टोरेज दे सकती है। GizChina की रिपोर्ट के मुताबिक, Samsung Galaxy Note 10 स्मार्टफोन UFS स्टोरेज के साथ LPDDR4X मैमेरी के साथ भी आ सकता है। इस अपकमिंग स्मार्टफोन की दूसरी स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो सैमसंग का अपकमिंग स्मार्टफोन में 6.57-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी जा सकती है। वहीं ये स्मार्टफोन Snapdragon 855 SoC  से लैस होगा। स्मार्टफोन के बैक में क्वार्ड कैमरा सेटअप होगा, जिसमें 40-मेगापिक्सल का प्राइमेरी कैमरा सेंसर और 28-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा सेंसर और तीसरा कैमरा सेंसर 20 मेगापिक्सल और चौथा 8-मेगापिक्सल का होगा।

क्या है UFS 3.0 स्टोरेज

UFS 3.0 स्टोरेज को जब UFS 2.0 से तुलना की जाए तो UFS 3.0 दो गुना स्पीड से डाटा एक्सेस करता है और स्टोरेज के लिए डाटा राइट करता है। सामान्यतः UFS स्टोरेज फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोन में ही दी जाती है। UFS 3 के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें दो लेंस होते हैं जो एक ही समय में डाटा रीड और डाटा राइट करने की क्षमता रखते हैं।

एक ही समय में रीड और राइड की क्षमता रखने का मतलब कि ये एक समय में कई कमांड को स्टोर कर सकता है। UFS 3.0 में डाटा ट्रांसफर रेट 23.2Gbps तक होती है। डाटा ट्रांसफर का ये रेट माइक्रोएसडी के 20 गुना और SATA SSD से चार गुना तेज है।

  • Published Date: May 9, 2019 9:09 AM IST