comscore अमेजन Echo को टक्कर देने के लिए अलिबाबा लॉन्च करेगा अपना प्रोडेक्ट | BGR India
News

अमेजन Echo को टक्कर देने के लिए अलिबाबा लॉन्च करेगा अपना प्रोडेक्ट

अलिबाबा जल्द ही अपने नए प्रोडेक्ट को अमेजन Echo की तर्ज पर पेश करेगा।

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा अगले हफ्ते अमेजन Echo की तर्ज पर अपने नए प्रोडेक्ट को पेश करने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी एक सूत्र द्वारा सामने आई है। Reuters पर दी गई जानकारी के अनुसार अलिबाबा का नया प्रोडेक्ट सिर्फ चीन में उपलब्ध होगा और सिर्फ मेंडारि‍न बोलेगा। इस तरह के प्रोडेक्ट को गूगल और एप्पल भी लॉन्च कर चुके हैं।

बता दें कि अमेजन Echo स्पीकर को इस साल के अंत तक भारत में पेश किया जा सकता है। शुरू में अंग्रेजी इंटरफेस के साथ लॉन्च किया जाएगा और बाद में मराठी, तमिल और हिंदी सहित क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं के आदेशों का जवाब देने के लिए अपडेट किया जाएगा। वहीं, बहुभाषी इंटरफेस विकसित करने के लिए अमेजन की चेन्रई में विकसित किया जा रहा है। Echo में मौजूद होने वाला एलेक्सा गूगल असिस्टेंट की तरह ही काम करेगा। इसकी मदद से यूजर्स घर बैठे अपनी घरेलू काम या टैक्सी भी बुक कर पाएंगे।

इसे भी देखें: जानें, मोबाइल फोन अभी खरीदें या GST लागू होने के बाद?

ऑनलाइन बिक्रि के लिए एलेक्सा अमेजन के ऑनलाइन बाजार से लिंक करेगा, जो भारत में दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा, एलेक्सा अमेजन के प्रयासों के लिए भारत में शहरी उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए महत्वपूर्ण होगा, विशेष रूप से शीर्ष 1% प्राइम सब्सक्रिप्शन वाले उपभोक्ताओं को फास्टर डिलिवरी और दूसरा लाभ मिलेंगे।

गौरतलब अमेजन ने नवंबर 2015 में अमेजन Echo पेश किया था। Echo में छह डिफरेंट कलर के फेबरिक और मेटल शील्ड लगी है, जो आपके फर्नीचर के साथ मैच होती हैं। इसमें स्पीकर के पीछे काले रंग में एक म्यूट बटन दिया गया है। अमेजन इको का वजन 1.05 किलो है और इसमें 9.25 इंच लंबा सिलेंडर स्पीकर भी है। इसमें सात माइक्रोफोन लगे हैं।

इसे भी देखें: OnePlus 5 पहला एंड्राइड फोन है जिसने स्पीड टेस्ट में iPhone 7 Plus को दी मात

  • Published Date: June 30, 2017 2:00 PM IST