comscore
News

फ्लिपकार्ट और अमेजन पर हैं 1 लाख से अधिक जॉब्स

ई-कॉमर्स सेक्टर में टेंपरेरी जॉब्स का यह आंकड़ा 2 लाख के करीब भी पहुंच सकता है।

amazon flipkart

फेस्टिवल सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियां बंपर कमाई करती हैं। अभी तक दिवाली से पहले फ्लिपकार्ट और अमेजन दो सेल का आयोजन अपने प्लेटफॉर्म पर कर चुके हैं। अभी ये कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर और भी सेल का आयोजन करेंगी। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन और फ्लिपकार्ट अगले महीने दिवाली से पहले प्रॉडक्ट्स की डिलीवरी सही टाइम पर करने और डिमांड को पूरा करने के लिए करीब 1 लाख 20 हजार टेंपरेरी जॉब्स दे सकती हैं।

पिछले साल के मुकाबले हायरिंग का यह आंकड़ा लगभग दोगुना है। कुछ रिक्रूटमेंट कंपनियों का कहना है कि ई-कॉमर्स के सेक्टर में यह आंकड़ा 2 लाख के करीब भी पहुंच सकता है।

फ्लिपकार्ट में हाल में अमेरिकी दिग्गज वॉलमार्ट ने निवेश किया है जिससे वह अपने लॉजिस्टिक और डिलीवरी सर्विस को मजबूत बना रही है। कंपनी चाहती है कि उसका बैकएंड ऑपरेशन से लेकर लास्ट माइल डिलीवरी बिना किसी रुकावट के पूरी हो जाए। रिक्रूटमेंट कंपनी टीमलीज के एक एग्जिक्यूटिल के मुताबिक फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट के निवेश के बाद पिक्चर बदल गई है।

इस बार फ्लिपकार्ट काफी आक्रमक तरीके से हायरिंग कर रही है। इसके जवाब में अमेजन को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि इससे पहले वॉलमार्ट के निवेश से पहले फ्लिपकार्ट हायरिंग के लिए इतना आक्रमक नहीं था, लेकिन अब फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए अमेजन ने भी हायरिंग बढ़ा दी है।

  • Published Date: October 29, 2018 1:00 PM IST