comscore
News

एंड्राइड मॉडल के लिए जनवरी सिक्योरिटी पैच के साथ उपलब्ध हुई एंड्राइड 8.1 फैक्ट्री इमेज​

यदि आप ओटीए अपडेट के लिए इंतजार नहीं कर सकते तो फैक्ट्री इमेज आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

  • Published: January 24, 2018 1:40 PM IST
Google announces Android Oreo

अक्सर किसी स्मार्टफोन में नया अपडेट मुहैया कराने के लिए ओटीए जारी किया जाता है, किंतु ​कुछ ऐसे यूजर्स भी हैं जो​ कि जल्द अपडेट प्राप्त करने के लिए ओटीए के लिए इंतजार नहीं करना चाहते। तो ऐसे यूजर्स के लिए एंड्राइड फैक्ट्री इमेज बेहद उपयोगी होते हैं। यह उन लोगों को भी मदद करता है जो अपनी डिवाइस को कस्टमाइज कर रहे हैं, नवीनतम एंड्राइड बिल्ड पर वापस आ जाते हैं। तीन carrier विशिष्ट स्टॉक डिवाइस के लिए नए एंड्राइड 8.1 फैक्ट्री इमेज उपलब्ध हैं और गूगल ने पहले अपडेट के साथ जनवरी 2018 सिक्योरिटी पैच का प्रचार किया था। फैक्ट्री इमेज के अलावा कुछ विशेष मॉडलों को भी अपडेट ओटीए प्राप्त होगा।

Androidauthority की रिपोर्ट के अनुसार नेक्सस और पिक्सल डिवाइस को Verizon, Telstra और Softbank पर नया अपडेट प्राप्त हुआ है। इसमें Pixel 2 को Verizon पर, Nexus 6P को Softbank पर और Nexus 5X को Telstra और Softbank पर एंड्राइड 8.1 फैक्ट्री इमेज उपलब्ध होंगी।

ध्यान रखें कि ओटीए इमेज प्रत्येक फोन के लिए बहुत विशिष्ट हैं। इस प्रकार Pixel 2 फैक्ट्री इमेज Pixel 2 XL और OG Pixel के साथ काम नहीं करेगी। यदि आप इन सभी मॉडल के लिए नवीनतम फैक्ट्री इमेज फ्लैश करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

वहीं जनवरी सिक्योरिटी पैच 2018 अपडेट मिलने के बाद डिवाइस में आने वाले कई बग व समस्याओं का समाधानप हो जाएगा। गौरतलब है कि इस अपडेट के कुछ Pixel और Pixel 2 ने शिकायत की थी कि उन्हें अपने फोन में जनवरी सिक्योरिटी पैच इंस्टॉलेशन में समस्या आ रही है। रिपोर्ट में जानकारी दी गई कि धीमे अपडेट के साथ ही कुछ अन्य समस्याएं भी सामने आईं। अपडेट के बाद बूट करने में कई मिनट लगते हैं, बस बूट एनीमेशन के बाद सिर्फ एक प्रोग्रेस बार और गूगल लोगो के साथ सफेद स्क्रीन नजर आती है जिससे पता चलता है कि फोन अभी भी बैकग्राउंड में चल रहा है।

  • Published Date: January 24, 2018 1:40 PM IST