comscore
News

थर्ड-पार्टी बैटरी वाले iPhone की रिपेयर पॉलसी में Apple ने किए बदलाव, यूजर्स को होगा फायदा

Apple अभी भी थर्ड-पार्टी लॉजिक बोर्ड्स, माइक्रोफोन्स, लाइटनिंग कनेक्टर्स, हैडफोन्स जैक, वोल्यूम बटन और अन्य प्रकार की रिपेयर नहीं करेगा।

apple-iphone-8-review-lead

Apple ने अपनी रिपेयर पॉलिसी में बदलाव करते हुए थर्ड-पार्टी बैटरी वाले iPhone यूजर्स को बड़ी राहत दी है। एप्पल के एक लीक हुए दस्तावेज के अनुसार, कंपनी ने अपने रिटेल स्टोर्स में स्थित टैक सपोर्ट स्टेशन जीनियस बार और एप्पल ऑथराइज्ड सर्विस प्रोवाइडर्स (एएएसपीज) को iPhone में फिट थर्ड-पार्टी बैटरी को बदलने की अनुमति दे दी है। मीडिया खबरों में यह जानकारी मिली।

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, “जीनियस बार और एएएसपीज को अब थर्ड-पार्टी बैटरी को एप्पल की आधिकारिक बैटरी से उचित कीमत के साथ बदलने की अनुमति मिल गई है। मरम्मत शुरू करने से पहले, जीनियस बार को थर्ड-पार्टी बैटरी की चार्जिग को 60 प्रतिशत से कम करनी होगी।”

दस्तावेज में यह भी लिखा है कि मरम्मत का संबंध अगर बैटरी से नहीं है, लेकिन डिस्प्ले, लॉजिक बोर्ड, माइक्रोफोन्स या किसी और से है तो जीनियस बार और एएएसपीज को सामान्य सर्विस करने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट में आगे लिखा है, “अगर आईफोन्स की बैटरी टेब्स टूट गई हैं या गायब हो गई हैं, या बुरी तरह चिपक गई हैं तो जीनियस बार और एएएसपी को सिर्फ उनके विवेक के आधार पर बैटरी की कीमत पर पूरा आईफोन बदलने की अनुमति दी गई है।”

एप्पल द्वारा नियमों में किए ये बदलाव सभी अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर लागू होंगे। एप्पल आमतौर पर परिस्थितियों या डिवाइस की स्थिति को नजरंदाज करते हुए आफ्टरमार्केट पार्ट्स के साथ iPhone को रिपयेर करने से बचता है। रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल अभी भी थर्ड-पार्टी लॉजिक बोर्ड्स, माइक्रोफोन्स, लाइटनिंग कनेक्टर्स, हैडफोन्स जैक, वोल्यूम बटन और अन्य प्रकार की रिपेयर नहीं करेगा।

  • Published Date: March 10, 2019 12:49 PM IST