comscore एप्पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन के लिए खिंचाई | BGR India
News

एप्पल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन के लिए खिंचाई

विज्ञापन क्षेत्र के नियामक एएससीआई ने 143 विज्ञापनों को लेकर उनके विज्ञापनदाताओं की खिंचाई की है।

  • Updated: April 18, 2017 8:46 AM IST
iphone-7-lead-photo-1

एप्पल, कोका कोला इंडिया, भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन दिखाने के लिए खिंचाई की गई है। विज्ञापन क्षेत्र के नियामक एएससीआई ने 143 विज्ञापनों को लेकर उनके विज्ञापनदाताओं की खिंचाई की है। एप्पल का ‘आईफोन-सात प्लस वैरिएंट’ के रूप में ‘आईफोन-सात’ को दिखाने वाले विज्ञापन सहित विभिन्न कंपनियों के 143 विज्ञापन हैं जिनको लेकर भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने एतराज किया है।

एएससीआई की ग्राहक शिकायत परिषद (सीसीसी) को जनवरी माह के दौरान मोबिक्विक, एचयूएल, अमूल, ओपेरा, स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक और पेरनोड रिकार्ड उन कंपनियों में शामिल हैं जिनके खिलाफ 191 शिकायतें मिली हैं।

एएससीआई ने उसे प्राप्त शिकायतों में से स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में 102 शिकायतों को, शिक्षा क्षेत्र में 20, व्यक्तिगत देखभाल के मामले में सात, खाद्य और पेय पदाथोर्ं के क्षेत्र में छह और अन्य श्रेणियों से आठ विज्ञापनों को लेकर शिकायतों को सही पाया।

एएससीआई के अनुसार एप्पल इंडिया को उसके आईफोन-सात के लिए गलत तस्वीर को इस्तेमाल करते हुए पाया गया। बहरहाल, इस मामले में एप्पल की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी।

इसे भी देखें: शाओमी Mi Max 2 की नई तस्वीरें हुईं लीक, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

एएससीआई ने कोका कोल इंडिया के थम्स अप प्रचार के लिए भी शिकायत को सही पाया। इसमें शीतल पेय कंपनी ने एक सवार को सामान्य सड़कों पर लोगों के समक्ष करतब करते हुए दिखाया गया है। यह खतरनाक कारनामे को प्रोत्साहन देता है, यह सुरक्षा को नजरंदाज करता है।

इसे भी देखें: लीक हुआ सैमसंग Galaxy S8 प्लस वेरिएंट का लाइव इमेज, जानें स्पेसिफिकेशन

कोका कोला इंडिया से जब इस बारे में संपर्क किया गया तो उसके प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सुझाव मिलने के बाद हमने एएससीआई के सुझावों को शामिल किया है और टीवी विज्ञापन में सुधार किया है। नया टीवी विज्ञापन डिजिटल मीडिया और प्रसारण में जारी किया गया है।’’

इसे भी देखें: सोनी ने नए ‘एक्स्ट्रा बेस’ हेडफोन्स उतारे, कीमत Rs. 2,790 से शुरू

You Might be Interested

Apple iPhone 7

50810

Buy Now
iOS 10
Apple A10 Fusion Quad-core 64-bit Processor
12 MP with ƒ/1.8 aperture , OIS, 6 Element lens, High Speed Sensor, TrueTone Flash
  • Published Date: April 18, 2017 8:30 AM IST
  • Updated Date: April 18, 2017 8:46 AM IST