comscore
News

एप्पल इवेंट: डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपये से भारत में महंगा होगा नया iPhone!

रुपए में गिरावट और इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी के कारण इस साल भारत में iPhone और अधिक महंगा हो सकता है।

Apple iphone invite 2018

Image Credit: Apple


एप्पल अपने नई iPhone लाइनअप को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय समयानुसार 10:30 PM पर इस इवेंट का आयोजन क्यूपर्टिनो में स्टीव जॉब्स थिएटर में होगा। इस साल उम्मीद की जा रही है कि एप्पल अपने तीन नए iPhone, एप्पल वॉच, AirPods 2, MacBooks और नए iPads को पेश करेगी।

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस साल भी साल 2017 की तरह तीन नए iPhone को लॉन्च करेगी। नए iPhones को लेकर कहा जा रहा है कि इसका डिजाइन iPhone X की तरह ही होगा। इसका मतलब है कि एप्पल इस साल भी टच आईडी और फिंगरप्रिंट सेंसर को अपने डिवाइस में पेश करेगा।

एप्पल iPhone 2018 की कीमत

केजीआई सिक्योरिटी के पूर्व एनालिस्ट मिंग-ची कुओ की लीक और इनवेस्टर रिपोर्ट के मुताबिक, नए iPhone को अमेरिका में $699 (लगभग 50,915 रुपए) में पेश किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 6.1-इंच एलसीडी आईफोन बेस मॉडल की अमेरिका में कीमत $699 से शुरू होगी और इसकी कीमत स्टोरेज के आधार पर बढ़ेगी। यह मॉडल अब iPhone 8 के रिप्लेसमेंट के रूप में देखा जा रहा है, जिसकी भारतीय कीमत भी इसी के आस-पास है।

एप्पल iPhone Xs के 5.8-इंच डिस्प्ले और 6.5-इंच iPhone Xs Max को लेकर अफवाह है कि इनकी शुरुआती कीमत क्रमश: $799 व $999 होगी। वहीं रिटेल कीमत की ओर देखें तो iPhone Xs मर्केट में मौजूद iPhone 8 Plus को रिप्लेस करेगा और iPhone Xs Max पिछले साल लॉन्च किए गए iPhone X का अपग्रेडेड वेरिएंट होगा। कीमत की ओर देखें तो ऐसा लग रहा है कि कंपनी iPhone Xs को पिछले साल लॉन्च किए गए iPhone X से कम कीमत में पेश करेगी।

भारत में नए iPhone की हो सकती है ये कीमत

एप्पल अमेरिका और अन्य मार्केट में अपने डिवाइस की कीमत के बीच समानता के लिए जाना जाता है। अगस्त में दूसरी वित्तीय क्वॉर्टर की कमाई के दौरान एप्पल ने कहा कि कंपनी 38 से 38.5 प्रतिशत के बीच मार्जिन को लक्षित करती रही है। भारत में iPhone कीमत को इन दो कारण से निर्धारित किया जा सकता है। इसमें एक है भारतीय बाजार के लिए एप्पल की रणनीति और दूसरा डॉलर बनाम रुपए का एक्सचेंज रेट।

फिलहाल भारतीय रुपए को डॉलर के मुकाबले गिरते हुए देखा जा रहा है। इसके अलावा भारत अमेरिका जैसे कैरियर मॉडल के साथ काम नहीं करता है, जहां कंज्यूमर एक नया फ्लैगशिप खरीदने के लिए भारी बिल के बजाय 12 या 24 महीने के पीरियड के लिए एक निश्चित मंथली बिल का भुगतान कर सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में आईफोन की कीमत को देखकर लग रहा है कि नए आईफोन मौजूदा मॉडलों की तुलना में अधिक महंगा होंगे।

हमने अपने ट्विटर हैंडल से एक पोल किया, जिसमें यूजर्स से नए आईफोन की कीमत को लेकर सवाल किया गया था। इस पोल में 60 प्रतिशत लोगों को लगता है कि नया iPhone Xs पिछले साल के iPhone x से सस्ता होगा। वहीं, 20 प्रतिशत लोगों को लगता है iPhone Xs मंहगा होगा और 20 प्रतिशत लोगों को लगता है कि iPhone Xs की कीमत पिछले साल के iPhone X की तरह होगी।

एप्पल ने साल 2014 में जब iPhone 6 को लॉन्च किया था तो डॉलर की कीमत 61 रुपए थी। वहीं अब डॉलर की कीमत 72 रुपए हो गई है। डॉलर में हुए बदलाव के कारण भारत में नए iPhone की कीमत ज्यादा हो सकती है।

Apple iPhone dollar pricing over the years

भारत में पिछले साल एप्पल ने iPhone 8 को 64,000 रुपए, iPhone 8 Plus को 72,000 रुपए और iPhone X को 89,000 रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया था। उस समय इंपोर्ट ड्यूटी 15 प्रतिशत और डॉलर 65 रुपए था। वहीं, आज की घोषणा से पहले हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इंपोर्ट ड्यूटी 20 प्रतिशत और डॉलर 72 रुपए चल रहा है। इस ओर देखें तो अब भारत में iPhone को ज्यादा कीमत में पेश किया जाएगा।

The variation in Indian pricing of iPhone over years

इस साल एप्पल द्वारा पेश किए जाने वाले iPhone की कीमत भारत में ज्यादा हो सकती है। iPhone Xc के 6.1-इंच एलसीडी डिस्प्ले मॉडल की कीमत 76,000 रुपए है जो कि iPhone 8 से 12 हजार रुपए ज्यादा होगी।

iPhone Xs और iPhone Xs Max की कीमत 85,500 रुपए व 1,05,000 रुपए होगी। वहीं, iPhone 6 और 6 Plus लॉन्च के समय डॉलर की कीमत 61 रुपए थी। वहीं, iPhone 6s और iPhone 6s Plus के समय डॉलर भारत में 66 रुपए था।

हालांकि, जैसा कि हमने पहले बताया था कि भारत में ज्यादा कीमत के साथ आने वाले iPhone की बड़ी हुई कीमत के दो कारण हो सकते हैं। लेकिन, डिवाइस लॉन्च होने के बाद हम निश्चित रूप से इसकी कीमत को जान लेंगे।

You Might be Interested

  • Published Date: September 12, 2018 11:15 AM IST