comscore
News

एप्पल iPhone और iPad के लिए 17 सितंबर को रोलआउट होगा iOS 12, जानें क्या होगा नया

एप्पल iOS 12 में नए एक्सपीरियंस को शामिल किया गया है।

Apple iOS 12 lead

एप्पल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्सट वर्जन एप्पल iOS 12 डाउनलोड के लिए 17 सितंबर से उपलब्ध होगा। कंपनी ने बुधवार को हुए ‘Gather Round’ के दौरान इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट की पुष्टि की है। साथ ही कंपनी ने बताया है कि अगले हफ्ते से कंपेटिबल iPhones और iPads के लिए इस अपडेट को जारी किया जाएगा।

कंपनी ने इसके साथ ही घोषणा की है कि जल्द ही वह 2 अरब iOS-बेस्ड डिवाइस की शिपिंग करेगी जिससे बड़े लेवल पर इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी।

इन डिवाइस में मिलेगा iOS 12 ऑपरेटिंग सिस्टम

बुधवार को लॉन्च किए गए iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में पहले से एप्पल iOS 12 प्री-इंस्टॉल आएगा। इसके अलावा यह अपडेट पुराने मॉडल्स-iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone SE और iPhone 5s में भी मिलेगा।

इसके अलावा यह अपडेट फर्स्ट और सेकंड जनरेशन 12.9-इंच iPad Pro, 10.5–इंच iPad Pro, 9.7-इंच iPad Pro, 5th और 6th जनरेशन iPad, iPad Air 2, iPad Air, iPad mini 4, iPad mini 3 और iPad mini 2 में आएगा। साथ ही sixth जनरेशन iPod टच में यह अपडेट 17 सितंबर को आएगा।

iOS 12 के नए फीचर्स

एप्पल ने iOS 12 के साथ कई नए फीचर्स पेश किए हैं। एप्पल का कहना है कि iOS 12 से यूजर्स को 30 प्रतिशत फास्ट रिस्पॉन्स व 40 प्रतिशत एप ओपन करने का क्विक लॉन्च टाइम मिलेगा। एप्पल ने इस साल आयोजित किए गए WWDC में iOS 12 की घोषणा की थी। जल्द ही इस ऑपरेटिंग सिस्टम को डेवलपर प्रिव्यू और पब्लिक प्रिव्यू के लिए पेश किया जाएगा।

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नए फीचर ARKit 2.0 को पेश किया गया है। इसके अलावा एप्पल ने मेजर नाम की एक नई एप्लिकेशन का डेमो अपने लॉन्च इवेंट के दौरान किया।

सिरी को एप्पल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले वर्जन के साथ प्रमुख बदलाव मिलेंगे। आईओएस 12 के साथ, एप्पल सिरी शॉर्टकट्स नाम की एक नई सुविधा पेश की गई है जो किसी भी एप्लिकेशन को सिरी को क्विक एक्शन के लिए परमिशन देती है। शॉर्टकट्स के साथ एप्पल आईओएस 12 में यूजर्स एक वॉइस कमांड के साथ कई काम कर पाएंगे।

You Might be Interested

  • Published Date: September 13, 2018 9:36 AM IST