comscore
News

क्या आप जानते हैं एप्पल के Logo में खाए हुए सेब के पीछे की कहानी

Logo के साथ-साथ यह भी जानें की कंपनी का नाम एप्पल कैसे रखा गया।

apple-logo

एप्पल का iPhone सभी लेना चाहते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस फोन के Logo के पीछे की कहानी क्या है। वैसे तो हर कंपनी के Logo के पीछे एक कहानी होती है, लेकिन क्या आपने कभी इस टेक के दिग्गज के Logo के बारे में जानने की कोशिश की है। अगर नहीं, तो आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देंगे।

आपने मशहूर कंपनी एप्पल का Logo तो जरूर देखा होगा। Logo में एक सेब बना हुआ होता है, जो थोड़ा कटा हुआ होता है। इसे आप इस तरह समझ सकते हैं जैसे एक सेब को किसी ने एक बाइट किया हुआ है। कंपनी Logo में पूरा सेब भी दे सकती थी, लेकिन नहीं ऐसा नहीं हुआ, तो इसकी वजह क्या है?

दरअसल यह बात 1977 की है जब Rob Janoff ने इस Logo को तैयार करके एप्पल के फाउंडर Steve Jobs को दिखाया था और पहली ही नजर में जॉब्स को यह खाए हुए सेब का Logo पसंद आ गया था। इस Logo के बारे में बताया जाता है कि यह Logo कम्प्यूटर साइंस के विद्वान माने जाने वाले एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है। एलन टर्निंग की 1954 में आचानक मौत हो गई थी। उनके शव के पास से एक जहरीला सेब मिला था, जिसको खाया हुआ था।

Janoff का मानना था कि सेब एक ऐसा फल है, जिसकी शेप थोड़ी सी कटने के बाद भी पहचानी जा सकती है। इसलिए एप्पल कंपनी के लिए इस तरह Logo को तैयार किया गया। अब बात आती है कि Steve Jobs ने कंपनी का नाम एप्पल क्यों रखा है तो आपको बता दें कि Jobs का अपना एक सेब का बागीचा था और वह वहां अपना काफी समय बिताते थे। जब वो कंपनी बनाने जा रहे थे, तो नामों की लिस्ट में एप्पल नाम सबसे ऊपर था।

  • Published Date: September 12, 2018 5:07 PM IST