comscore
News

अमेरिका-चीन शिखर सम्मेलन से पहले एप्पल के प्रोडक्ट्स हो सकते हैं 10 फीसदी महंगे

अमेरिका और चीन के बीच चलने वाली ट्रेड वॉर जोरों पर है।

  • Published: November 28, 2018 10:10 AM IST
apple-logo

अमेरिका और चीन के बीच चलने वाली ट्रेड वॉर जोरों पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा दिलाया कि एप्पल के प्रोडक्ट्स को दाम कटौती की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। उन्होंने इस हफ्ते के आखिर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन बैठक से पहले यह बात कही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, यदि व्यापार समझौता अमेरिका के हित में नहीं हुआ तो 200 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त सामान पर 25 फीसदी टैरिफ (कटौती दर) की मार झेलनी पड़ेगी।इनमें एप्पल द्वारा उत्पाद किए जाने वाले कंज्यूमर्स इलेक्ट्रोनिक्स और चीन में मैन्यूफेक्चर्स किए जाने वाले दूसरे उत्पाद शामिल हैं।

वहीं, कहा जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन कंज्यूमर्स के रिएक्शन को लेकर चिंतित है। ट्रंप ने कीमतों में ज्यादा बदलाव न करते हुए सिर्फ 10 फीसदी बढ़ोतरी की राय रखी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कंपनियों को राय दी है कि वो टैरिफ को अवॉइड करके अमेरिका में फैक्टरियों का निर्माण करें। ऐसे में कहा जा रहा है कि एप्पल या तो ताइवान और वियतनाम की मार्केट में जा सकती है या फिर वो वेरिएंट के हिसाब से फोन्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है।

  • Published Date: November 28, 2018 10:10 AM IST