comscore
News

एप्पल इंडिया के प्रमुख संजय कौल का इस्तीफा: रिपोर्ट

एप्पल इंडिया के प्रमुख संलय कौल की जगह भारतीय बिक्री के प्रमुख के रूप में अनुभवी Michel Coulomb को स्थान दिया गया है।

  • Published: December 19, 2017 10:45 AM IST
apple-logo

रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल इंडिया के बिक्री प्रमुख संजय कौल ने पद छोड़ दिया है। यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है जब कूपरटीनो की विशालकाय कंपनी ने पांच वर्षों में भारत में अपनी सबसे धीमी वृद्धि देखी।

जानकारी में बताया गया है कि कौल की जगह कथित तौर पर Michel Coulomb को स्थान दिया गया है, जो अब भारत की बिक्री के प्रमुख होंगे। Michel Coulomb एक एप्पल अनुभवी है, जो कंपनी में 15 साल से ज्यादा अपना समय बीता चुके हैं। अपने अंतिम कार्यकाल में, उन्होंने दक्षिण एशिया में कंपनी की बिक्री टीम का नेतृत्व किया और मध्य पूर्व, तुर्की और अफ्रीका के अन्य देशों में टीमों का नेतृत्व किया। इन सभी बाजारों से उनका अनुभव भारत में बाधाओं से निपटने में मदद करने के लिए तैयार है।

बाधाओं की बात करते हुए, एप्पल ने हाल ही में पांच वर्षों में भारत में अपनी सबसे खराब तिमाही दर्ज की। 2016-17 के वित्तीय वर्ष में, एप्पल इंडिया की बिक्री 1.8 अरब डॉलर (11,600 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई, जो करीब 17 फीसदी की बढ़ोत्तरी है। हालांकि यह वृद्धि दर औसत 40 प्रतिशत की वृद्धि से काफी कम है जो 2017 तक चल रही थी।

धीमी गति से वृद्धि की वजह से एप्पल के नए iPhone 8 और iPhone 8 Plus मॉडलों के लिए कम मांग के साथ-साथ नोटबंदी के प्रभाव को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। इसके अलावा, आयात शुल्क बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निर्णय में एप्पल ने आईफोन रेंज की कीमत में मामूली बढ़ोत्तरी की। आईफोन SE को छोड़कर सभी iPhones की कीमत 3.1 प्रतिशत की औसत से बढ़ गई है।

एप्पल सीईओ टिम कुक द्वारा हालांकि भारतीय बाजार के बारे में तेजी से बढ़ोत्तरी की बात कही गई थी। नवंबर की शुरुआत में Q4 की कमाई के दौरान, कुक ने बताया कि भारत में सालाना साल में राजस्व में दोगुना दोगुना हो गया है। उन्होंने यह भी कहा, “मुझे लगता है कि हम [भारत में] अच्छी प्रगति कर रहे हैं और बाजार की समझ प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन हमे अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, जिसे मैं एक अवसर देता हूं। एक समस्या और मुझे विकास दर के बारे में बहुत अच्छा लगता है।”

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
  • Published Date: December 19, 2017 10:45 AM IST