comscore कितनी फायदेमंद है एप्पल आईफोन 6एस की खरीदारी? | BGR India
News

कितनी फायदेमंद है एप्पल आईफोन 6एस की खरीदारी?

भारत में एप्पल आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस की कीमत को लेकर संशय बरकरार थी। बाव

apple-iphone-6s-iphone-6s-plus-launched

भारत में एप्पल आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस की कीमत को लेकर संशय बरकरार थी। बावजूद इसके कल रात 12 बजे से ही फोन की बिक्री शुरू हो गई। फोन की शुरुआती कीमत 62,000 रुपए है। परंतु सवाल यही है कि क्या इस कीमत पर एप्पल आईफोन 6एस को बेहतर विकल्प कहा जाएगा या कम कीमत में पुराना आईफोन 6 ज्यादा बेहतर आॅप्शन है? Also Read - Redmi Note 10s Review in Hindi: स्टाइलिश लुक और अच्छी परफॉर्मेंस वाला बजट स्मार्टफोन

भारतीय बाजार में एप्पल आईफोन 6एस की कीमत 62,000 रुपए है जबकि आॅनलाइन स्टोर पर एप्पल आईफोन 6 लगभग 37,000 रुपए में ही उपलब्ध है। दोनों फोन की कीमत में आज 25,000 रुपए का अंतर है। अब उपभोक्ता के सामने यह बड़ा सवाल है कि क्या नए आईफोन में इतने फीचर्स हैं जिसके लिए 25,000 अधिक कीमत चुकाई जाए? Also Read - Realme X7 : 64MP कैमरे के साथ भारत में लॉन्च होगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, कीमत आई सामने

आगे हमने एप्पल आईफोन 6एस और आईफोन 6 के इन्हीं अंतर को जानने की कोशिश की है। Also Read - LG K42 बजट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, इसमें हैं 5 कैमरे और 4000mAh बैटरी

टच व डिसप्ले
एप्पल आईफोन 6एस को 3डी टच फीचर से लैस किया गया है। कंपनी ने पहली बार एप्पल वॉच में फोर्स टच का प्रदर्शन किया था। इसी को आईफोन 6एस में कंपनी ने 3डी टच का नाम दिया है। यह 3डी टच आपके उंगलियों के दबाव को सेंस करने में सक्षम है और उसके अनुसार फीचर को ओपेन करता है। यह एक अलग तरह का जेस्चर है। कंपनी ने 3डी टच के साथ पीक एंड पॉप फीचर को लॉन्च किया है। यह फीचर आपको एप्पल आइफोन 6 में देखने को नहीं मिलेगा।

जानें क्या है एप्पल आईफोन 6एस का 3डी टच और कैसे करता है कार्य

चिपसेट
एप्पल आईफोन 6एस को एप्पल ए9 चिपसेट के साथ पेश किया गया है। फोन में यह 64बिट्स चिपसेट आर्किटेक्चर पर कार्य करता है। वहीं एप्पल आईफोन 6 एप्पल ए8 चिपसेट पर आधारित है। कंपनी का दावा है कि यह सीपीयू के आधार पर एप्पल आईफोन 6एस पहले की अपेक्षा 70 फीसदी तेज है जबकि ग्राफिक्स के मामले में यह पहले की अपेक्षा 90 फीसदी तेज हो गया है। इतना ही नहीं ए9 चिपसेट बैटरी आॅप्टिमाइज में भी काफी बेहतर है। नए चिपसेट में सीरी इंटीग्रेशन को भी पहले की अपेक्षा बेहतर किया गया है। अब सीरी हमेशा आॅन रहता है। यदि कहीं आसपास फोन पड़ा है तो आप ‘हे सीरी’ बोलकर पता लगा सकते हैं।

कैमरा
एप्पल आईफोन 6 में 8-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था जबकि आईफोन 6एस में मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है। नए आईफोन में कंपनी का दावा है कि यह अडवांस फोकस पिक्सल तकनीक से लैस है। कंपनी ने इसके साथ इमेज सिगनल प्रोसेसर और बेहतर लोकल टोन मैपिंग सेवा को भी पेश किया है। वहीं नया आईफोन 4के रिकॉर्डिंग में भी सक्षम है।

आईफोन 6एस को कंपनी ने लाइव फोटो फीचर से लैस किया है। यह फीचर फोटो शूट करने के 1.5 सेकेंड पहले और शूट करने के 1.5 सेकेंड बाद तक का वीडियो कैप्चर करता है और इसे आप फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह फोटो के साथ साउंड कैप्चर भी करता है। यह फीचर अपको आईफोन 6एस में आॅपरेटिंग अपडेट के बाद भी नहीं मिलेगा।

आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस की खरीदारी पर एयरटेल दे रहा है 15,000 रुपए का 4जी डाटा आॅफर

आईफोन 6एस का सेल्फी कैमरा भी पहले की अपेक्षा बेहतर हो गया है। आईफोन 6 में जहां 1.2-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया था। वहीं नए आईफोन में 5-मेगापिक्सल का फेसटाइम कैमरा है।

नया कलर
एप्पल आईफोन 6 जहां ग्रे, गोल्ड और सिल्वर रंग में था, वहीं नया एप्पल आईफोन 6एस प्लस में आपको इन तीन रंगों के अलावा रोज गोल्ड रंग में भी मिलेग। इसके साथ ही कंपनी का दावा यह भी है कि नया आइफोन 6एस प्लस पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूत है।

कनेक्टिविटी
कनेक्टिविटी के मामले में भी एप्पल आईफोन 6एस पहले की अपेक्षा अडवांस हो गया है। कंपनी का दावा है कि फिंग​र​प्रिंट स्कैनर, 4जी एलटीई और वाई-फाई सेवा पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है।

एप्पल आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस की खरीदारी पर वोडाफोन दे रहा है 8,885 रुपए का आॅफर

दोनों फोन में खास अंतर यही हैं। स्क्रीन साइज, रेजल्यूशन और आॅपरेटिंग सिस्टम समान मिलेग। अब यह फैसला उपभोक्ता पर है कि वह इन फीचर्स के लिए 25,000 अधिक कीमत चुकाए या फिर कम कीमत में ही नए आॅपरेटिंग सिस्टम के साथ पुराने आईफोन की खरीदारी करे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 16, 2015 1:50 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers