comscore एप्पल iPhone 6S भारत में होगा मेन्युफेक्चर | BGR India
News

एप्पल iPhone 6S भारत में होगा मेन्युफेक्चर

एप्पल iPhone 6S कुल iPhone सेल के एक-तिहाई हिस्से पर कब्जा रखाता है।

apple-iphone-6s-image

एप्पल iPhone 6S भारत में बनने वाला अगला iPhone हो सकता है। हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने एक हफ्ते पहले अपने ताइवान बेस्ड कॉन्ट्रैक्ट मेन्यूफेक्चर्र Wistron की बेंगलुरू फेसिलिटी में डिवाइस का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि भारत में बने iPhone 6S जल्द ही मार्केट में सेल के लिए आ सकते हैं। एप्पल पहले ही iPhone SE को भारत में बनाने का काम शुरू कर चुका है, जिसका प्रोडक्शन मई 2017 में शुरू हो गया था। Also Read - WhatsApp की सर्विस इन पुराने आईफोन्स में होने वाली है बंद, तुरंत कर लें अपडेट

Also Read - Super Fast Phones under Rs 30000: वनप्लस से एप्पल तक, ये फोन्स 30 हजार रुपये में देते हैं सुपर फास्ट परफॉर्मेंस

Also Read - Apple लाया कम दाम वाला iPhone SE (2022), पर क्या सच में इसे खरीदना चाहिए?

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, एप्पल ने अप्रैल में भारत में iPhone 6 सीरीज पर ट्रायल शुरू किया था। भारत में अकेले iPhone 6S बाकि के iPhone की सेल के एक तिहाई हिस्से पर काबिज है। वहीं, अगर इसकी तुलना iPhone SE से करें तो ये कुल सेल का 15 प्रतिशत सेल होता है। इसकी बढ़ती हुई डिमांड को ध्यान में रखते हुए कंपनी स्थानीय स्तर पर iPhone 6S को मेन्युफेक्चर करना चाहती है।

Economic times के पूछने पर एप्पल के एक सीनियर एक्जिक्यूटिव ने कहां “ भारत में बने iPhone 6S और iPhone SE को केवल भारत में बेचा जाएगा क्योंकि इसकी प्रोडक्शन केपेसिटी बढ़ाने में समय लगेगा। जबकि एप्पल केपेसिटी तक iPhone 6S का इंपोर्ट जारी रखेगा। इसलिए, भारत में बनने वाले iPhone 6S की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। ”

एप्पल के ऐसा करने का मुख्य कारण इंपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने पर कीमतों को बढ़ने से रोकना है। सरकार द्वारा बेसिक-कस्टम पर लगाई गई 5% एडिश्नल ड्यूटी के कारण जनवरी में एप्पल को अपने iPhone की कीमत 6-7 फीसदी बढ़ाने के लिए कहा गया था। इस कारण एप्पल को iPhone 8 और iPhone X की शिपमेंट में गिरावट को झेलना पड़ा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 26, 2018 4:46 PM IST



new arrivals in india