comscore एप्पल आईफोन 6एस प्लस बनाम माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल, जानें कौन है बेहतर स्मार्टफोन | BGR India
News

एप्पल आईफोन 6एस प्लस बनाम माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल, जानें कौन है बेहतर स्मार्टफोन

भारतीय बाजार में माइक्रोसॉफ्ट ने लुमिया 950 और लुमिया 950 एक्सएल को पेश किया है।

apple-iphone-6s-plus

भारतीय बाजार में माइक्रोसॉफ्ट ने लुमिया 950 और लुमिया 950 एक्सएल को पेश किया है। कंपनी के ये दोनों फोन विंडोज 10 आॅपरेटिंग सिस्टम पर रन करते हैं। दोनों फोन में लगभग समान फीचर है लेकिन लुमिया 950 एक्सएल ज्यादा अडवांस है। बड़ी स्क्रीन और बेहतर प्रोसेसर फोन को खास बनाते हैं। माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल की कड़ी टक्कर एप्पल आईफोन 6एस प्लस से है। Also Read - Paytm Mall Republic Day Sale: इन iPhone पर मिल रहा है 8 हजार रुपये तक का कैशबैक

दोनों फोन में बड़ी स्क्रीन है और अडवांस फीचर्स से लैस हैं लेकिन दोनों में बेहतर कौन है? क्या विंडोज 10 इतना बेहतर है कि एप्पल के आईओएस 9 को चुनौती दे सके? आगे हमने हर सेग्मेंट में दोनों फोन को जांचने की कोशिश की है जिसके आधार पर आप खुद भी फैसला कर सकते हैं। Also Read - एप्पल iPhone SE की सेल दोबारा हुई शुरू, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

लुक व डिजाइन
एप्पल आईफोन 6एस प्लस को मैटल ​यूनिबॉडी में पेश किया गया है और यह देखने में बेहद ही स्लिक है। फोन की बिल्ड क्वालिटी शानदार है और इसकी मोटाई मात्र 7.3 एमएम है। Also Read - Paytm Maha Cashback Sale: iPhone X, Pixel 2 XL और Vu 55-inch 4K TV पर मिल रही शानदार डील्स

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 बनाम लुमिया 950 एक्सएल, जानें क्या है अंतर

वहीं माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल की बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है। क्वालिटी के मामले में इसे भी कम नहीं आंका जा सकता लेकिन मैटल के आगे थोड़ा फिका पड़ता है। वहीं फोन एप्पल आईफोन की अपेक्षा थोड़ा मोटा है इसकी मोटाई 8.1 एमएम है।

ऐसे में कहा जा सकता है कि डिजाइन और फीचर के मामले में एप्पल आईफोन 6एस प्लस माइक्रोसॉफ्ट लुमिया पर कहीं भारी पड़ता है।

स्क्रीन व डिसप्ले
एप्पल आईफोन 6एस प्लस में 5.5-इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1920X1080 पिक्सल है। फोन में बैकलिट वाइड एंगल डिसप्ले तकनीक का उपयोग किया गया है। अन्य आईफोन की तरह इसकी भी स्क्रीन ओलियो फोबिक कोटेड है। बेहतर टच अहसास के लिए आईफोन 6एस को फोर्स टच डिसप्ले से लैस किया गया है जिसे कंपनी ने 3डी टच का नाम दिया है।

Lumia-950-XL-DSIM-hero-jpg

लुमिया 950 एक्सएल में 5.7-इंच की डब्ल्यूक्वाड एचडी ओएलईडी स्क्रीन दी गई है। इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1440×2560 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 कोटेड है। वहीं बेहतर डिसप्ले के लिए इसके क्लियर ब्लैक तकनीक से लैस किया गया है। यह तकनीक शानदार डिस्पले के साथ कम बैटरी खपथ के लिए भी जानी जाती है।

कुल मिलकार देखा जाए तो इस सेग्मेंट में दोनों फोन बेहतर है लेकिन ज्यादा बेहतर बताना मुश्किल हो जाता है। जहां लुमिया 950 एक्सएल का स्क्रीन रेजल्यूशन बेहतर है और इसमें क्लियर ब्लैक तकनीक देखने को मिलेगी। वहीं 3डी टच डिसप्ले तकनीक एप्पल आईफोन 6एस प्लस को बेहतर सबित करती है।

जानें किन फोन में है फोटोग्राफी के लिए ट्रिपल एलईटी फ्लैश

हार्डवेयर
एप्पल आईफोन 6एस प्लस को कंपनी ने अडवांस चिपसेट पर पेश किया है। फोन को एप्पल ए9एक्स चिपसेट पर पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह पहले की अपेक्षा काफी तेज है। वहीं फोन में रैम की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन प्राप्त सूचना के अनुसार इसमें 2जीबी रैम मैमोरी है। एप्पल आईफोन 6एस प्लस 16जीबी, 64जीबी और 128जीबी मैमोरी विकल्प में उपलब्ध है। फोन में मैमोरी कार्ड सपोर्ट नहीं है लेकिन आईक्लाउड सेवा उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल को क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 810 चिपसेट पर पेश किया है। इसे बेहद ही अडवांस चिपसेट माना जाता है। फोन में 2गीगाहट्र्ज का कोर्टेक्स ए-57 आॅक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है और बेहतर ग्राफिक्स के लिए लुमिया 950 एक्सएल में एड्रीनो 430 जीपीयू है। इसके साथ ही फोन को 3जीबी रैम की ताकत प्रदान की गई है। फोन की इंटरनल मैमोरी 32जीबी दी गई है और 2टीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है। क्लाउड स्टोरेज के लिए फोन में वनड्राइव इंटीग्रेशन है।

ऐसे में कहा जा सकता है कि हार्डवेयर के मामले में माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल आगे निकल जाता है।

सॉफ्टवेयर
एप्पल आईफोन 6एस प्लस आईओएस 9 आॅपरेटिंग सिस्टम रन करता है। आईओएस9 के साथ कई नए फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे जिनमें ‘मूव टू आईओएस’ नोट विथ फोटो, न्यूज एप ट्रांजिट व्यू और कार प्ले जैसे एप्लिकेशन प्रमुख हैं। इसके साथ ही लाइव फोटो एप्लिकेशन भी पेश किया है। वहीं फोन में 3डी टच के साथ ​पीक एंड पॉप सर्विस देखने को मिलेगी। जहां किसी भी लिंक का आप प्रिव्यू देख सकते हैं। आईओएस में आपको ढेर सारे एप्लिकेशन भी मिलेंगे। कुल मिलकार कहा जा सकता है आईओएस 9 बेहद अडवांस है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल को विंडोज 10 मोबाइल आॅपरेटिंग सिस्टम पर पेश किया गया है। इसमें कई नए फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे। फोन के साथ माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस मोबाइल स्विट मुफ्त दिया गया है। वहीं वन ड्राइव इंटीग्रेशन भी इसे खास बनाता है। फोन में मेबाइल और पीसी का इंटीग्रेशन इतना शानदार है कि अन्य किसी आॅपरेटिंग सिस्टम में इस तरह का इंटीग्रेशन नहीं मिलेगा। परंतु एप्लिकेशन के मामले में यह एप्पल आईफोन की अपेक्षा पीछे है।

जानें किन लोगों के लिए है माइक्रोसॉफ्ट का नया लुमिया 950 और लुमिया 950 एक्सएल

कुल मिलाकर इस सेग्मेंट में कहा जा सकता है कि दोनों आॅपरेटिंग सिस्टम बेहतर हैं लेकिन मोबाइल के लिहाज से आईओएस 9 ज्यादा बेहतर है। वहीं 3डी टच और पीक एंड पॉप सर्विस उसे और बेहतर बनाता है।

कैमरा
एप्पल आईफोन 6एस प्लस में फोटोग्राफी के लिए मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि आईफोन 6 प्लस की तरह इसे भी आॅप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर से लैस किया गया है। कैमरे के साथ डुअल टोन फ्लैश उपलब्ध है। फोन का सेल्फी कैमरा 5-मेगापिक्सल का है। 6एस प्लस का कैमरा भी 4के वीडियो रिकॉर्ड में सक्षम है।

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल में 20-मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिलेगा। कैमरे के साथ डुअल टोन ट्रिपल एलईडी फ्लैश उपलब्ध है और इसे आॅप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर से भी लैस किया गया है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें कार्लजाइज लेंस दिया गया गया है। वहीं मेन कैमरे के साथ आॅटो इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर भी है। लुमिया 950 एक्सएल का कैमरा भी 4के वीडियो रिकॉर्ड में सक्षम है।

इस सेग्मेंट में देखा जाए तो माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल एकतरफा बाजी मार जाता है।

कनेक्टिविटी
कनेक्टिविटी के लिए एप्पल आईफोन में लगभग सभी आधुनिक विकल्प मौजूद हैं। फोन में 3जी, वाईफाई, ब्लूटूथ के अलावा 4जी एलटीई सपोर्ट भी है। इसके साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलेगा। कंपनी ने दावा किया है कि इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर पहले की अपेक्षा दोगूना तेज है। वहीं यह किसी भी देश में और किसी भी बैंड पर 4जी सपोर्ट करने में सक्षम है।

माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 में कनेक्टिविटी के लिए 3जी, 4जी एलटीई, ब्लूटूथ और वाईफाई के अलावा यूएसबी टाइप-सी भी देखने को मिलेगा। यह फोन भी 4जी एलटीई के लिए लगभग सभी बैंड सपोर्ट करने में सक्षम है।

एप्पल आईफोन में यूसबी टाइप—सी नहीं मिलेगा तो ​लुमिया 950 एक्सएल में फिंगर प्रिंट स्कैनर नहीं है। हालांकि लुमिया 950 एक्सएल में लॉक के लिए आप फेस डिटेक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 5.1 लॉलीपॉप की 10 बड़ी समस्याएं और उनका निदान

पावर बैकअप
हालांकि एप्पल द्वारा आईफोन 6एस प्लस में बैटरी की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन प्राप्त सूचना के अनुसार फोन में 2,750 एमएएच की बैटरी है। वहीं कंपनी 14 घंटे टॉकटाइम का दावा करती है।

पावर बैकअप के लिए लुमिया 950 एक्सएल में 3,340 एमएएच की बैटरी दी गई है और कंपनी 11 घंटे टॉकटाइम का दावा करती है। इसमें फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग फीचर सपोर्ट है। ये फीचर आपको आईफोन 6एस प्लस में नहीं मिलेंगे।

बैटरी और पावर सेग्मेंट में माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल भारी पड़ता है।

कीमत
एप्पल आईफोन 6 प्लस 16जीबी संस्कारण 72,000 रुपए में उपलब्ध है जबकि 64जीबी संस्करण 82,000 रुपए और 128जीबी संस्करण की कीमत 92,000 रुपए है।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल 32जीबी मैमोरी में ही उपलब्ध है और इसकी कीमत 49,399 रुपए है।

कीमत के मामले में दोनों फोन में बहुत ज्यादा का अंतर है। ऐसे में यदि कहा जा सकता है कि यदि आप फोन में बहुत ज्यादा एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं तो आईफोन 6एस प्लस आपके लिए बेहतर है। अन्यथ विंडोज पीसी और फोन का बेहतर इंटीग्रेशन चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 950 एक्सएल बेहद ही अच्छा डिवाइस है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 1, 2015 4:41 PM IST
  • Updated Date: December 1, 2015 4:45 PM IST


You Might be Interested

Microsoft Lumia 950 XL

47299

Microsoft Windows 10
Qualcomm Snapdragon 810 Octa-core 2.0 GHz
20 MP, 4992 * 3744 pixels, Carl Zeiss optics, optical image stabilization, autofocus, triple-LED RGB flash

new arrivals in india

Best Sellers