comscore
News

भारत में एप्पल की दिवाली फीकी

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में एप्पल की सेल्स में गिरावट आ सकती है।

tim-cook-apple-ceo

दिवाली सीजन स्मार्टफोन कंपनियों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहता है क्योंकि इस समय उनकी बिक्री सबसे ज्यादा रहती है। हालांकि इस बार आईफोन बनाने वाली अमेरिकी दिग्गज एप्पल के लिए ऐसा होता नहीं दिख रहा है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के डाटा के मुताबिक एप्पल की सेल्स में इस बार गिरावट देखने को मिलेगी।

Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक काउंटरपॉइट रिसर्च से पता चलता है कि भारत में चौथे क्वॉर्टर 2018 में आईफोन की सेल्स लगभग 7,00,000 से 8,00,000 रह सकती है। पिछले साल के सेम क्वॉर्टर के मुकाबले सेल्स का यह आंकड़ा 1 लाख कम है। पिछले साल के इसी क्वॉर्टर में कंपनी ने 9,00,000 यूनिट्स की बिक्री की थी।

आईफोन की सेल्स में गिरावट का अंदेशा पिछले क्वॉर्टर में भी मिला था जब कंपनी को उम्मीद थी कि वह 4,50,000 iPhones की बिक्री करेगी। काउंटपॉइंट रिसर्च के नील शाह ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि iPhones की सेल्स में गिरावट की एक बड़ी वजह इसकी महंगी कीमत भी हो सकती है। इस बार के आईफोन सबसे महंगे हैं। उन्होंने कहा कि एंड्रॉइड बेस तेजी से बढ़ रहा है लेकिन एप्पल को अपने साथ नए कस्टमर्स जोड़ने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका की आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल का भारत में मार्केट शेयर 1% के करीब है, जबकि भारत में स्मार्टफोन मार्केट डबल डिजिट में ग्रोथ कर रहा है। चीन में एप्पल की सेल्स ठंडी पड़ी है ऐसे में कंपनी को भारत में काफी संभावनाएं दिखाई दे रही है, लेकिन कंपनी को उसकी उम्मीद के मुताबिक अभी तक भारत में सफलता नहीं मिली है।

  • Published Date: November 5, 2018 9:30 AM IST
  • Updated Date: November 5, 2018 10:02 AM IST