comscore
News

एप्पल iPhone X Q4 2017 में सबसे अच्छा बिक्री वाला स्मार्टफोन था: Canalys

एप्पल iPhone X शिपमेंट ने पहली तिमाही के दौरान 29 मिलियन यूनिट्स का उत्पादन किया जो कि रिडिजाइन किए गए iPhone के लिए मजबूत मांग दर्शाता है।

  • Published: January 24, 2018 11:40 AM IST
apple-iphone-x-launch-getty

एप्पल ने 2017 की चौथी तिमाही में 29 मिलियन iPhone X यूनिट्स शिप की, जो छुट्टी की अवधि के दौरान इसे सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन मॉडल बनाती है। iPhone X को सितंबर 2017 में iPhone 8 और iPhone 8 Plus के साथ ही पेश किया गया था, लेकिन यह डिवाइस नवंबर में सेल के लिए आया था। पिछले दिनों iPhone X की सेल को लेकर एनालिस्ट की रिपोर्ट भी सामने आई जिसमें कहा गया था कि यह डिवाइस उम्मीद से भी कम सेल हुआ है। जबकि अब नई रिपोर्ट में iPhone X की सेल को लेकर एक चौकांने वाला खुलासा किया गया है।

Canalys के मुताबिक, iPhone X की एडोप्शन के ऑपरेटर-केंद्रित बाजारों में अमेरिका की अपग्रेड मांग से प्रेरित था, जहां अमेरिका के अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं की तुलना में एप्पल का बड़ा बेस स्थापित है। iPhone X की कीमत यूएस में 999 डॉलर से शुरू होती है, और शोध फर्म बताता है कि कई महीनों में हैंडसेट की लागत मौजूदा आईफोन यूजर्स को नए मॉडल में अपग्रेड करने में मदद करती है। यह भी नोट किया गया है कि छुट्टियों के मौसम में 29 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग हुई, इनमें से 7 मिलियन चीन में थे, जो एप्पल के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार था।

Canalys के विश्लेषक Ben Stanton ने कहा, ‘iPhone X का प्रदर्शन 999 डॉलर की कीमत वाले डिवाइस के लिए शानदार है, लेकिन यह उद्योग की उम्मीदों से थोड़ा नीचे है।’

iPhone X के लॉन्च के दौरान ज्यादातर विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की थी कि इसमें आपूर्ति के मुद्दे होंगे और नया आईफोन सीमित मात्रा में उपलब्ध होगा। 3 नवंबर को जब यह अंततः बिक्री पर आया, तो शिपिंग समय एप्पल स्टोर ऑनलाइन से डिवाइस को ऑर्डर करने वालों के लिए छह सप्ताह तक बढ़ा दिया गया। हालांकि, एप्पल उन आपूर्ति मुद्दों को समाप्त करने में कामयाब रहा और Canalys ने कहा कि उत्पादन नवंबर के अंत में और दिसंबर बढ़ा था।

Canalys का कहना है कि iPhone X की बिक्री भी एप्पल के trade-in programs द्वारा संचालित थी, जो मौजूदा आईफोन मालिकों को अपने डिवाइस को नवीनतम मॉडल के लिए trade करने की इजाजत देता है। रिपोर्ट में Stanton ने कहा कि ‘trade-in programs ने iPhone X की उच्च कीमत को ऑफसेट करने में मदद की।’

हालांकि एप्पल iPhone X छुट्टियों के मौसम के दौरान सबसे अच्छा बिक्री वाला स्मार्टफोन मॉडल हो सकता है, हालांकि शिपमेंट संख्या किसी भी iPhone के लिए तीव्र नहीं है। उत्पादन के मुद्दों के अलावा, शिपमेंट संख्याएं एप्पल की विभाजन लॉन्च की रणनीति और उच्च कीमत से प्रभावित थीं। दिसंबर की अंतिम तिमाही के दौरान, iPhone SE, iPhone 6s, iPhone 7 और iPhone 8 मॉडल ने भी अच्छी शिपमेंट संख्या दर्ज की। Canalys ने बताया कि पुराने iPhone मॉडल अभी भी अपनी कीमत और वैल्यू को लेकर उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय हैं।

एप्पल अपने पहले तिमाही की आय की घोषणा करेगा जिसमें 1 अक्टूबर 2017 से 1 जनवरी 2018 की अवधि शामिल होगी और उम्मीद है कि लाभ के मामले में अभी तक इसका सबसे अच्छा परिणाम पेश होगा। पुराने मॉडल के लिए अच्छी प्रतिक्रिया के साथ iPhone X की उत्थान की बिक्री का मतलब है कि एप्पल आईफोन की औसत बिक्री मूल्य में सुधार को देखेगा, जिससे राजस्व और समग्र मार्जिन दोनों में वृद्धि होनी चाहिए।

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
  • Published Date: January 24, 2018 11:40 AM IST