comscore
News

एप्पल iPhone XR vs iPhone 8, जानें दोनों में क्या है अंतर

कंपनी ने इस इवेंट में नए iPhone के साथ एप्पल वॉच सीरीज 4 को भी पेश किया था।

iphone-xr-8

Image Credit: Apple


एप्पल ने बुधवार को आयोजित किए इवेंट के दौरान अपने तीन नए iPhones को पेश किया है। कंपनी ने इस इवेंट में नए iPhone के साथ एप्पल वॉच सीरीज 4 को भी पेश किया था। वहीं, अगर बात करें नए iPhones की तो इन्हें iPhone XR, iPhone XS और iPhone Xs Max के नाम से पेश किया गया है।

एप्पल ने iPhone X के रिप्लेसमेंट के तौर पर iPhone XS को लॉन्च किया है। वहीं, iPhone 8 के रिप्लेसमेंट के तौर पर iPhone XR को लॉन्च किया है। वहीं, iPhone X के बड़े वेरिएंट के तौर पर iPhone XS Max को पेश किया है। यहां हम iPhone XR और पिछले साल लॉन्च किए गए iPhone 8 के अंतर को बता रहे हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

अगर इन दोनों फोन की तुलना करें तो iPhone 8 का डिजाइन एप्पल के इतिहास और डिजाइन लैंग्वेज को दिखाता है। वहीं, iPhone XR का डिजाइन कंपनी के विजन को दिखाता है। Apple iPhone 8 में 4.7-इंच ‘Retina HD’ डिस्प्ले रिजॉल्यूशन 750×1334 पिक्सल और स्टैंडर्ड 16:9 एस्पेक्ट रेश्यो है। दूसरी ओर एप्पल iPhone XR में कंपनी ने इस बार LCD स्क्रीन दी है, जिसे लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के नाम से पेश किया गया है। इसका स्क्रीन साइज 6.1इंच है और इसका रिजॉल्यूशन 1792 x 828 पिक्सल और पिक्सल डेंसिटी 326 ppi है। यह स्मार्टफोन HDR और 3D Touch सपोर्ट नहीं करता है।

इसके अलावा iPhone XR में कंपनी ने होम बटन नहीं दिया है। इसका मतलब है कि आपको इस डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह फेस आईडी का फीचर मिलेगा।

अगर बात करें दोनों स्मार्टफोन के रियर पैनल की तो रियर से दोनों लगभग एक जैसे ही दिखते हैं। iPhone XR के रियर में एलईडी फ्लैश कैमरा के नीचे है और iPhone 8 के रियर में एलईडी लाइट कैमरा के राइट साइड में दी गई है। दोनों डिवाइस में बैक ग्लास और वायरलैस चार्जिंग फीचर के साथ आते हैं। हालांकि, iPhone 8 सिर्फ gold, silver और space grey कलर में आता है। जबकि, नया iPhone XR blue, white, black, yellow, coral और red कलर ऑप्शन में आता है।


इसके अलावा iPhone XR कंपनी के पुराने फोन iPhone X और iPhone 8 का मिक्स है। यह स्मार्टफोन सिमिलर नॉच स्क्रीन के साथ आता है। यह स्मार्टफोन एल्युमीनियम बैक, ग्लास कोटिंग और वायरलैस चार्जिंग के साथ आता है। एप्पल ने इस बार इस स्मार्टफोन को छह कलर ऑप्शन ब्लैक, वाइट, रेड, पीला, ब्लू और कोरल कलर में पेश किया है।

डाइमेंशन की बात करें तो iPhone 8 स्मार्टफोन 138.4×67.3×7.3mm और 148 ग्राम वजन के साथ आता है। दूरी ओर एप्पल iPhone XR स्मार्टफोन 150.9×75.7×8.3mm और 194 ग्राम वजन के साथ आता है।

हार्डवेयर स्पेसिफिकेशंस और कनेक्टिविटी

हर साल एप्पल अपने नए iPhone के साथ नए ऑपरेटिंग सिस्टम को भी पेश करता है। इस साल भी कंपनी ने अपने नए तीनों स्मार्टफोन में नए A12 Bionic चिपसेट को पेश किया है जो कि काफी पावरफुल है। इससे एप के ओपन होने का टाइम 30% बढ़ जाता है। इसकी तुलना में iPhone 8 को कंपनी ने A11 Bionic चिपसेट को पेश किया था, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। एप्पल iPhone XR में 3जीबी रैम और 64/128/256जीबी इंटरनल स्टोरेज है। वहीं एप्पल iPhone 8 में 2जीबी रैम व 64/256जीबी स्टोरेज दी गई है।

इन दोनों डिवाइस में सबसे बड़ा फर्क ड्यूल सिम है। इस बार कंपनी ने iPhone XR को दूसरे iPhone XS और iPhone XS Max की तरह ड्यूल सिम ऑप्शन के साथ पेश किया है। वहीं, iPhone 8 सिंगल सिम के साथ आता था।

कनेक्टिविटी के लिए दोनों फोन में एडवांस्ड 4जी एलटीई (वीओएलटीई) Wi-Fi 802.11ac, GPS, GLONASS और NFC सपोर्ट है। इसके अलावा iPhone XR iOS 12 आउट ऑफ द बॉक्स के साथ आता है। वहीं, iPhone iOS 11 के साथ पेश किया गया था।

कैमरा

रियर कैमरा की बात करें तो iPhone 8 और iPhone XR वर्चुअली एक जैसे ही हैं। इनमें iPhone XR के बैक पर सिंगल 12-मेगापिक्सल सेंसर और अपर्चर f/1.8 है। XR में पोर्टेट मोड और लाइटिंग इफेक्ट दिया गया है।

दोनों स्मार्टफोन्स से आप 4K वीडियो को 60fps तक शूट कर सकते हैं। साथ ही फुल-एचडी स्लो-मोशन वीडियो को 120/240fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं। फ्रंट कैमरा की बात करें तो दोनों स्मार्टफोन में 7-मेगापिक्सल कैमरा (f/2.2) सेंसर सेल्फी और वीडियो कॉल्स के लिए दिया गया है। iPhone XR में यूजर्स को funky पोर्टेट मोड और bokeh इफेक्ट के साथ Animoji व Memoji दिया गया है।

बैटरी

एप्पल कभी भी अपने iPhone लॉन्च इवेंट में डिवाइस की बैटरी के बारे में जानकारी नहीं देता। इस बार एप्पल के नए आईफोन को लेकर कंपनी का दावा है कि iPhone XR की बैटरी पिछले साल लॉन्च किए गए iPhone 8 Plus से 1.5 घंटे ज्यादा चलेगी। वहीं, iPhone 8 में 1,821mAh बैटरी है।

सॉफ्टवेयर

नए डिवाइस होने के चलते iPhone XR iOS 12 पर कार्य करता है, जिसमें फास्टर ऐप, लोड टाइम, स्क्रीन टाइम और grouped नोटिफिकेशन है। वहीं, iPhone 8 फिलहाल iOS 11.4.1 पर कार्य करता है।

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
  • Published Date: September 13, 2018 1:47 PM IST