comscore भारत में अगले दो महीने में आईफोन का निर्माण शुरू करेगा एप्पल: रिपोर्ट | BGR India
News

भारत में अगले दो महीने में आईफोन का निर्माण शुरू करेगा एप्पल: रिपोर्ट

अगले दो महीने में एप्पल भारत में आईफोन बनाना शुरू कर सकता है।

apple-iphone-6s-image


एक रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल अगले दो महीनों में भारत में आईफोन बनाना शुरू कर सकता है। कहा जा रहा है कि ताइवानी निर्माता विस्ट्रान अगले चार से छह सप्ताह में टेक हब बैंगलोर में आईफोन 6 और 6S मॉडल बनाने शुरू कर देगी। इस फैसले को देखकर लगता है कि कंपनी भारत में अपनी पकड़ मज़बूत करना चाहती है और देश में अपने प्रतिद्वंदी सैमसंग से कड़ी प्रतिस्पर्धा करने की सारी तैयारी कर चुकी है। Also Read - Apple iPhone 14 Plus की सेल शुरू, फ्लिपकार्ट-अमेजन पर मिल रहा ऑफर

Also Read - कल से भारत में शुरू हो रही iPhone 14 Plus की Sale, मिलेगा 7000 रुपये तक का बेनेफिट

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम उत्पादन लागत को बनाए रखने के लिए एप्पल को भारत सरकार से बातचीत करनी होगी, जिससे कर कम किया जा सके। कर रियायतों की मांग के बावजूद, एप्पल के चीफ एग्जिक्यूटिव टिम कुक ने इस महीने के शुरू में कहा था कि यह 1.25 करोड़ लोगों के देश में निवेश करेगा। Also Read - Apple की बड़ी तैयारी, iPhones के बाद AirPods और Beats हेडफोन्स भी होंगे Made in India!

सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी के राज्य मंत्री प्रियंख खड़गे ने कहा, ‘हमारा एप्पल के साथ एक अच्छा ताल-मेल है और हम उनसे अप्रैल के अंत तक कर्नाटक में विनिर्माण शुरू करने की उम्मीद करते हैं।’

इसे भी देखें: शाओमी रेडमी 3S और शाओमी रेडमी 3S प्राइम स्मार्टफोंस अमेज़न इंडिया पर सेल के लिए होंगे उपलब्ध

उन्होंने कहा कि नया ऑपरेशन घरेलू बाजार के लिए आईफोन का निर्माण करेगा। शोधकर्ता फर्म केनलिस के मुताबिक, एप्पल के पास भारतीय बाजार में सिर्फ 2 प्रतिशत भारतीय हिस्सा है। वहीं, सैमसंग के पास 23 फीसदी है। ऐप्पल ने अपने ब्रांड को सैमसंग से अलग किया है जिसमें कम लागत और उच्च गुणवत्ता वाले फोन हैं। पिछले साल एप्पल के प्रीमियम सेक्टर का 48 प्रतिशत हिस्सा था, जिसमें फोन 450 डॉलर या इससे अधिक कीमत में बेचा गया था।

इसे भी देखें: ऐसे फ्री में पाएं रिलायंस जियो की प्राइम मेम्बरशिप… नहीं देने होंगे Rs. 99

बता दें कि एप्पल ने अपने लोकप्रिय स्मार्टफोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को नए रंग में लॉन्च किया है। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लिमिटेड एडिशन स्मार्टफोन लाल रंग का है। वहीं, भारतीय उपभोक्ताओं को आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के लिए अप्रैल तक का इंतजार करना होगा। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस का नया लाल रंग वाला लिमिटेड एडिशन स्मार्टफोन सिर्फ 128जीबी और 256 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध होगा। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के रेड लिमिटेड एडिशन वेरिएंट की कीमत 82,000 रुपए से शुरू होगी। इसके बाकी स्पेसिफिकेशन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस वाले ही हैं। बता दें कि आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस फीचर से लैस एप्पल के पहले फोन हैं।

इसे भी देखें: महज़ Rs. 4,499 में लॉन्च हुआ माइक्रोमैक्स Spark Vdeo स्मार्टफोन, गूगल डुओ को करता है सपोर्ट

Also Read In English: Apple to manufacture iPhones in India within 2 months: Report

  • Published Date: March 24, 2017 4:40 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:51 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.