comscore
News

Apple साल 2020 तक लॉन्च कर सकती है 5G iPhone

एप्पल को उम्मीद है कि वो साल 2020 तक 195 से 200 मिलियन iPhone शिप करेगा।

Apple iPhone X

एप्पल अगले कुछ सालों में अपना 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। नई रिपोर्ट के मुताबिक, Apple iPhone अपने 5G स्मार्टफोन के लिए दो मोबाइल मॉडेम बनाने वाली कंपनियों पर निर्भर है। ये दो कंपनियां Qualcomm और Samsung हैं। ये जानकारी एप्पल और क्वालकॉम के बीच चल रहे हाई प्रोफाइल केस के सेटल होने के बाद सामने आई है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Qualcomm के पास 5G मॉडेम के आपूर्तिकर्ता होने की क्षमता है, जबकि सैमसंग “चुनिंदा बाजार’ में ही मॉडेम की आपूर्ति करता है। MacRumors की रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple के एनालेस्ट मिंग-ची कुओ ने अपने नोट में इन परिवर्तनों के बारे में बात की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक Apple अपनी 5G मॉडेम के लिए दो आपूर्तिकर्ताओं से बात करना चाह रहा था कि सौदेबाजी के दौरान उसका पक्ष मजबूत हो सकें। ताकि कंपनी के अपकमिंग 5G स्मार्टफोन की लागत कम हो पाए। 

इसके साथ ही रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एप्पल अपने 5G स्मार्टफोन के लिए दूसरे मॉडेम बनाने वाली कंपनी जैसे हुवावे, मिडियाटेक और यहां तक की इंटेल से बात नहीं कर रही है। यहीं कारण है कि एप्पल ने क्वालकॉम के साथ चल रहे अपने केस का कोर्ट से बाहर निपटारा कर लिया है। इससे पहले इंटेल ने घोषणा की थी वो 5G कैपेबल मॉडेम का निर्माण नहीं करेगा।

मिंग-ची कुओ के अनुसार एप्पल को उम्मीद है कि वो साल 2020 तक 195 से 200 मिलियन iPhone शिप करेगा। इसके साथ ही कंपनी का लक्ष्य है कि वे 70-75 मिलियन 5G-कैपेबल डिवाइस आधे साल में बेचे। वहीं जानकारी के मुताबक कंपनी iPhone 8 के डिजाइन में चेंज करते वापस लौट सकती है। कंपनी का नया रिफ्रेशड फोन Apple A13 SoC के साथ आ सकता है।

  • Published Date: April 24, 2019 4:42 PM IST