comscore
News

APPLE इवेंट 2018: नये iPhones ही नहीं iPad, Apple watch और इन प्रोडक्ट्स से भी आज उठेगा पर्दा

12 सितंबर को होने वाले एप्पल इवेंट के दौरान 6 प्रोडक्ट्स को पेश किया जा सकता है।

apple-iphone-x-hands-on-bgr-5

एप्पल ने अपने iPhone-सेंट्रिक इवेंट की घोषणा कर दी है। एप्पल कुछ दिन बाद यानी 12 सितंबर यानी आज अपने लॉन्च इवेंट का आयोजन करेगी। मीडिया इनवाइट के अनुसार 12 सितंबर को रात 10.30 बजे कंपनी नए iPhone को लॉन्च करेगी। इस इवेंट का आयोजन क्यूपर्टिनो में स्टीव जॉब्स थिएटर में होगा। इस साल उम्मीद की जा रही है कि एप्पल अपने तीन नए iPhone, एप्पल वॉच, AirPods 2, MacBooks और नए iPads को पेश करेगी।

कहां और कैसे देखें इवेंट

इवेंट 12 सितंबर को रात 10.30 बजे शुरू होगा। एप्पल हमेशा की तरह इस बार भी अपने लॉन्च इवेंट को लाइव स्ट्रीम करेगी। आप अपने PC, iPhone और iPad पर इस इवेंट को देख सकते हैं। PC के लिए macOS 10.11 पर आपको Safari ब्राउजर और विंडोज 10 पर Microsoft Edge की जरूरत होगी। इसके अलावा आप apple.com/apple-events/september-2018/ पेज पर इस इवेंट को लाइव देख सकते हैं।

एप्पल iPhone Xs, iPhone Xs Max

पिछले साल की तरह इस साल भी उम्मीद की जा रही है कि एप्पल अपने तीन नए iPhone को पेश कर सकती है। कंपनी पिछले साल पेश किए गए iPhone X के अपग्रेडेड वर्जन iPhone Xs को पेश करेगी। इस डिवाइस को इंटरनल अपग्रेड के साथ पेश किया जा सकता है। वहीं इस बार गोल्ड में नए कलर ऑप्शन को पेश किया जा सकता है।

पिछले साल पेश किए iPhone X की शुरुआती कीमत $999 (लगभग 71,000 रुपए) थी। वहीं इस साल उम्मीद की जा रही है कि कंपनी iPhone Xs के बेस मॉडल को $800 (लगभग 56,800 रुपए ) में पेश कर सकती है।

Image credit: 9to5Mac

दूसरी ओर iPhone Xs Max को iPhone X के डिजाइन की तरह पेश किया जाएगा। वहीं इसमें 6.5-इंच OLED डिस्प्ले होगा। इसके अलावा iPhone Xs Max के बेस वेरिएंट को $999 (लगभग 71,000 रुपए) में पेश किया जा सकता है।

iPhone Xs और iPhone Xs Max को लेकर उम्मीद की जा रही है कि इसमें एप्पल A12 SoC होगा जो कि TSMCs 7nm प्रोसेस पर बना होगा। इसके साथ ही इसमें ग्लास बैक, ड्यूल कैमरा और एज-टू-एज डिस्प्ले के साथ नॉच और फेस आईडी को इंप्रूवमेंट के साथ पेश किया जाएगा। iPhone Xs और iPhone Xs Max के प्री-ऑर्डर 14 सितंबर से शुरू होंगे और सेल के लिए डिवाइस 21 सितंबर को आएगा।

एप्पल iPhone 9

iPhone X सीरीज को OLED पैनल के साथ पेश किया जाएगा तो वहीं, iPhone 9 में 6.1-इंच LCD पैनल दिया जा सकता है। iPhone 9 में एज-टू-एज डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें सिंगल कैमरा सेटअप बैक में होगा। साथ ही इसमें फेस आईडी के अलावा टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर सपोर्ट होगा। स्मार्टफोन को ड्यूल सिम कार्ड सपोर्ट के साथ भी पेश किया जा सकता है। कीमत को लेकर कहा जा रहा है कि iPhone 9 की शुरुआती कीमत $699 ( लगभग 49,700 रुपए) होगी।

एप्पल वॉच सीरीज 4

एप्पल अपनी स्मार्टवॉच को एक लग्जरी एसेसरीज की तरह नहीं बल्कि एक हेल्थकेयर प्रोडक्ट की तरह पेश कर रही है। वहीं, इस साल एप्पल वॉच सीरीज 4 को भी इसी तर्ज पर पेश किया जा सकता है। हाल ही में सीरीज 4 को लेकर लीक हुए रेंडर में सामने आया था कि एप्पल वॉच सीरीज 4 के लुक में बहुत सुधार किया जाएगा। नई वॉच में एप्पल स्क्रीन को स्लिम करेगी। साथी ही स्क्रीन साइज को भी बड़ा करेगी। कंपनी Watch 4 को 42mm और 38mm में ही पेश करेगी। एप्पल वॉच सीरीज 4 का स्क्रीन रिजॉल्यूशन 384X480 पिक्सल होगा।

AirPods 2

एप्पल अपने डिवाइस में 3.5एमएम ऑडियो सॉकेट हटाने के बाद वायरलैस हेडफोन एप्पल एयरपोड्स को पेश कर रहा है। इन्हें 2016 में लॉन्च किया गया था और अब दो साल बाद कंपनी वायरलेस एयरपोड्स 2 को लॉन्च कर सकती है।इसमें इंप्रूव वायरलैस चिप और ‘हे सिरी’ का अपडेट सपोर्ट होगा जो कि वॉल्यूम प्लेबैक और ऑडियो प्लेबैक को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इसमें noise कैंसिलेशन दिया जा सकता है। AirPods 2 को कंपनी $159 (लगभग 11,400 रुपए) में पेश कर सकती है।

Apple iPad Pro और MacBooks

एप्पल को लेकर उम्मीद की जा रही थी कि iPad Pro मॉडल्स को MacBooks के साथ WWDC 2018 में पेश किया जाएगा। वहीं, अब लग रहा है कि 12 सिंतबर को होने वाले iPhone इवेंट में इस डिवाइस की घोषणा की जा सकती है। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार iPad Pro में एज-टू-एज डिस्प्ले होगा। साथ ही एप्पल इसमें होम बटन की जगह टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर देगी। यह फीचर iPad Pro 10.5-इंच और iPad Pro 12.9-इंच मॉडल्स में होंगे।


इसके अलावा MacBooks को यूएसबी टाइप-सी पोर्ट अपग्रेडेड हार्डवेयर और लेटेस्ट इंटेल चिपसेट के साथ पेश किया जाएगा। इससे पहले Bloomberg में सामने आई जानकारी के अनुसार एप्पल MacBook को रेटिना डिस्प्ले और MacBook Air के डिजाइन की तरह पेश किया जाएगा।

AirPower wireless charging mat

आखिर में एप्पल द्वारा उम्मीद की जा रही है कि इस इवेंट में एयरपावर वायरलैस चार्जिंग मैट आईफोन, एप्पल वॉच और एयरपोड्स को एक साथ चार्ज करेगा। एप्पल ने पिछले साल इस एसेसरीज की घोषणा की, लेकिन यह कभी भी बिक्री पर नहीं आया। सैमसंग के वायरलैस चार्जिंग पहले से ही बिक्री पर है, जिसे गैलेक्सी नोट 9 के साथ पिछले महीने पेश किया गया था।

  • Published Date: September 10, 2018 4:06 PM IST
  • Updated Date: September 12, 2018 1:02 PM IST