comscore
News

मेड इन इंडिया हुआ Apple का iPhone 7, क्या सस्ती होगी कीमत?

कंपनी इससे पहले भारत में मेड इन इंडिया पोर्टफोलियो के तहत iPhone SE और iPhone 6s की मैन्युफैक्चरिंग कर रही थी।

Apple iPhone 7

अमेरिका की दिग्गज कंपनी एप्पल ने भारत में अपने iPhone 7 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग को शुरू कर दिया है। कंपनी इससे पहले भारत में मेड इन इंडिया पोर्टफोलियो के तहत iPhone SE और iPhone 6s की मैन्युफैक्चरिंग कर रही थी। एप्पल ने अपनी इस स्ट्रैटजी के जरिए भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का संकेत दिया है। ET की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। एप्पल ने एक बयान में कहा कि हमें लोकल स्तर पर भारत में  iPhone 7 बनाने पर गर्व है। हम भारत में लंबे समय तक बने रहने के प्रतिबद्ध हैं।
ताइवान कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Wistron बेंगलुरु में iPhone SE और 6s मॉडल का निर्माण करती है। रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनी भारत में मार्च की शुरुआत से iPhone 7 को बना रही है।

हालांकि मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक iPhone 7 की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग से आईफोन के दाम में कटौती नहीं की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इस मार्जिन का इस्तेमाल सेल्स और मार्केटिंग पर करेगी। कंपनी को भारत में iPhone 7 बनाने की कॉस्ट कम पड़ेगी क्योंकि सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत ड्यूटी में छूट दी है। ऐसे में बाहर से इंपोर्ट करने के अलावा कंपनी को इस आईफोन मॉडल की बुकिंग से फायदा मिलेगा।

Wistron को हाल में मैन्युफैक्चरिंग के एक्सपैंशन के लिए सरकार से हाल में 5,000 करोड़ रुपये के इनवेस्टमेंट प्रपोजल की मंजूरी मिली है। कंपनी इस निवेश का इस्तेमाल एप्पल के हाई एंड डिवाइसों को भारत में बनाने पर करना चाहती है।

  • Published Date: April 2, 2019 10:15 AM IST