comscore
News

एप्पल लॉन्च करेगा 6.5-इंच डिसप्ले वाला iPhone: रिपोर्ट

एप्पल इस साल तीन iPhone लॉन्च करने की तैयारी में है जिसमें ऐज टू ऐज डिसप्ले और फेस आईडी फीचर्स होंगे।

  • Published: February 27, 2018 12:20 PM IST
apple-logo

इस साल एप्पल की योजना एक या दो नहीं बल्कि तीन नए iPhone को लॉन्च करने की है जिनमें डिजाइन iPhone X के लगभग समान हो सकता है। कूपरटीनो स्थित कंपनी की इस साल की योजना को पहले कई बार KGI Securities विश्लेषक Ming-Chi Kuo ने विस्तृत किया है। वहीं अब Bloomberg ने 2018 के लिए एप्पल की योजना के बारे में अधिक जानकारी दी है।

एप्पल की मौजूदा आईफोन लाइनअप में iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X शामिल हैं। हालांकि iPhone 8 और iPhone 8 Plus का डिजाइन 2014 में लॉन्च किए गए iPhone 6 का ही अपडेट है। दूसरी तरफ, iPhone X में ​दिया गया ऐज टू ऐज डिसप्ले और बेहतर फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल इसे एक नया स्वरूप देता है। अब इस साल, एप्पल ने सभी आईफोन मॉडल में डिजाइन को स्टैंडर्ड बनाने की योजना बनाई है।

नई लाइनअप के साथ, एप्पल अभी भी अपनी सबसे बड़े iPhone को लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जो मौजूदा iPhone 8 Plus और प्रतिद्वंद्वी Galaxy Note 8 की तुलना में बड़ा होगा। Bloomberg की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि 2018 iPhone लाइनअप में एक अपडेट आईफोन एक्स मॉडल भी शामिल होगा, और एक सस्ता संस्करण जो iPhone 8 के ​रिप्लेसमेंट के रूप में काम करेगा।

एप्पल के सबसे बड़े iPhone में 6.5-इंच का डिसप्ले फीचर हो सकता है और iPhone X की तरह OLED डिसप्ले तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिवाइस में iPhone 8 Plus के समान आयाम हो सकते हैं। Bloomberg के Mark Gurman ने नोट किया कि इस iPhone कोडनेम D33 दिया गया है, और 1242×2688 पिक्सल के स्क्रीन रेजल्यूशन के साथ कुछ प्रोटोटाइप का परीक्षण किया जा रहा है।

एप्पल द्वारा पेश किए जाने वाले बड़े-स्क्रीन iPhone मॉडल सैमसंग द्वारा पेश किए गए फैबलेट श्रेणी के होंगे, लेकिन संभावना है कि एप्पल इस नाम का उपयोग करने से बचने की कोशिश करेगा। बड़े iPhone में डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फेस आईडी भी शामिल होगा और मोबाइल भुगतान को अधिकृत करेगा। फैबलेट-आकार वाले iPhone को विश्लेषकों द्वारा विद्यमान ग्राहकों के बीच अपग्रेड के रूप में देखा जाता है। जब एप्पल ने 4—इंच के आईफोन से 4.7-इंच और 5.5-इंच के मॉडल के साथ 2014 में जंप किया, तो कंपनी ने एक अप्रत्याशित सुपर साइकिल देखा जहां ज्यादातर मौजूदा ग्राहक अपग्रेड करने के लिए एप्पल स्टोर पर पहुंचे।

बड़ी स्क्रीन iPhone X से मुख्य रूप से व्यापारिक ग्राहकों के साथ एक हिट बनने की उम्मीद है, जिसमें स्प्रैडशीट्स को संभालने के लिए अतिरिक्त screen real estate की आवश्यकता होती है, और मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यह बड़ा आईफोन भी लो एंड वाले iPad मॉडल की बिक्री को प्रभावित करेगा या नहीं। बड़े iPhone के अलावा, एप्पल मौजूदा 5.8-इंच के iPhone X के लिए भी एक अपग्रेड पर काम कर रहा है, और इसे आंतरिक रूप से D32 के रूप में डब किया गया है। दोनों फोन में एप्पल के अधिक पावरफुल A12 SoC का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, और iOS 12 नामक अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा रहा है। आईफोन निर्माता गोल्ड रंग विकल्प भी जोड़ने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि यह एशियाई और मध्य पूर्वी बाजारों में लोकप्रिय है।

यह रिपोर्ट Kuo के दावे को दोहराती है कि एप्पल iPhone X का एक सस्ता संस्करण तैयार कर रहा है जो मानक एलसीडी पैनल का उपयोग करेगा, इसमें ऐज टू ऐज डिजाइन डिसप्ले होगा और फिंगरप्रिंट सेंसर के बजाय फेस आईडी की पेशकश करेगा। इसे लागत नियंत्रण में रखने के लिए iPhone X मॉडल पर मिले स्टेनलेस स्टील के बजाय एल्यूमीनियम केसिंग का उपयोग करेगा। इसमें वायरलेस चार्जिंग का समर्थन करने के लिए iPhone 8 की तरह ग्लास वापस आ जाएगा। Gurman यह नहीं कहा है कि इस मॉडल का डिसप्ले आकार कितना होगा, लेकिन Kuo को उम्मीद है कि यह 6.1-इंच के आसपास होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल ने आपूर्तिकर्ताओं के साथ प्रोडक्शन टेस्ट करना शुरू कर दिया है, और सितंबर में आधिकारिक तौर पर इन उपकरणों को लॉन्च करेगा। कंपनी ड्यूल-सिम कनेक्टिविटी विकल्प को बड़े iPhone में जोड़ने का एक विकल्प भी तलाश रही है, जो यूरोप और एशियाई बाजारों में एक महत्वपूर्ण विशेषता है। एप्पल ने अंतिम फैसला नहीं किया है और इसके बजाय E-SIM तकनीक का विकल्प चुन सकते हैं।

2017 की चौथी तिमाही में, एप्पल ने 77.3 मिलियन iPhone बेचे और iPhone की औसत बिक्री मूल्य में वृद्धि के चलते रिकॉर्ड मुनाफे की घोषणा की। हालांकि, बिक्री संख्या 80.2 मिलियन यूनिट के स्ट्रीट अनुमान से नीचे थी और विश्लेषकों का कहना है कि उपभोक्ताओं को iPhone X के लिए 1,000 डॉलर की बड़ी प्रविष्टि कीमत को बंद कर दिया गया है। नए iPhone लाइनअप के साथ, एप्पल उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला की तैयारी कर रहा है जो नवीनतम सुविधाओं को चाहते हैं और फिर भी डिवाइस पर अधिक नहीं खर्च करना चाहते हैं।

You Might be Interested

Apple iPhone 8

67940

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
12 MP with OIS, ƒ/1.8 aperture
Apple iPhone 8 Plus

77560

iOS 11
A11 Bionic chip with 64-bit architecture Embedded M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with wide-angle lens, telephoto lens
Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: February 27, 2018 12:20 PM IST