comscore Apple Watch Series 4 ने 80 साल की महिला की ऐसे बचाई जान | BGR India
News

Apple Watch Series 4 ने 80 साल की महिला की ऐसे बचाई जान

एप्पल वॉच सीरीज 4 ने उस समय इमरजेंसी सर्विस को कॉल कर दिया जब 80 साल की महिला अपने अपार्टमेंट में गिर गई।

Apple Watch Series 4 Images (15)

Apple की लेटेस्ट Watch Series 4 में कई ऐसे यूनिक फीचर्स हैं जो आपकी हेल्थ का ध्यान रखते हैं। इस वॉच में ECG, न्यू डिजाइन, WatchOS 5 और fall detection जैसे कई फीचर्स हैं। एप्पल वॉच में ECG और fall detection दो ऐसे फीचर्स हैं जो एप्पल की किसी भी प्रतिस्पर्धी वॉच में नहीं आते हैं। हालांकि एप्पल का ECG फीचर कुछ देशों में ही उपलब्ध है। वहीं फॉल डिटेक्शन का फीचर 65 साल से अधिक उम्र के शख्स वाले लोगों के लिए डिफॉल्ट तौर पर इनेबल है। हालांकि ये दोनों फीचर्स लोगों को उनकी हेल्थ से संबंधित अलर्ट देते हैं और इन अलर्ट के बाद लोग अपना हेल्थ चेकअप करवा सकते हैं। आपको इन फीचर्स के जरिए इमरजेंसी अलर्ट मिलता है।
9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल वॉच सीरीज 4 ने उस समय इमरजेंसी सर्विस को कॉल कर दिया जब 80 साल की महिला अपने अपार्टमेंट में गिर गई। एप्पल वॉच ने महिला के गिरने पर इमरजेंसी सर्विस 112 पर कॉल कर दिया। यह जर्मनी का इमरजेंसी सर्विस नंबर है।

रिपोर्ट के मुताबिक वॉच ने एक्सिडेंट लोकेशन को पहचानने में भी बड़ी भूमिका निभाई जिससे पुलिस ने उस लोकेशन को आइडेंटिफाई कर लिया। इसके बाद लोकेशन पर एंबुलेस भी पहुंच गई।हालांकि दरवाजा अंदर से लॉक था और खुल नहीं रहा था। इसके बाद दरवाजा खुलवाने के लिए फायर डिपार्टमेंट का सहारा लिया गया। इसके बाद एंबुलेंस की मदद से दरवाजे को खोलकर महिला के पास पहुंचा गया।

इसके अलावा एप्पल वॉच ने महिला के बेटे को भी अलर्च भेज दिया था। महिला के बेटे का नंबर वॉच में एमरजेंसी कॉन्टैक्ट में था। रिपोर्ट से पता चला है कि महिला को गिरने के दौरान कोई चोट नहीं लगी है। महिला एकदम स्वास्थय हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब एप्पल वॉच ने किसी इमरजेंसी सिचुएशन में किसी की मदद की हो। इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर में एक 67 साल के व्यक्ति को इसी तरह बचाया गया था, जब वह अपने बाथरूम में गिर गया था।

  • Published Date: April 16, 2019 1:52 PM IST