comscore
News

44 साल पहले आज ही के दिन तारों को भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज

44 साल पहले आज ही के दिन धरती से बाहर तारों को पहला रेडियो मैसेज भेजा गया था।

  • Published: November 16, 2018 10:58 AM IST
Google Doodle 44th anniversary Arecibo Message

Image credit: Google


गूगल हमेशा से खास दिन को सेलिब्रेट करते हुए डूडल बनाता है। वहीं, आज गूगल फिर एक खास डूडल बनाया है। आज से लगभग 44 साल पहले धरती से बाहर तारों को पहला रेडियो मैसेज भेजा गया था। इसी को देखते हुए गूगल आज एक स्पेशल डूडल तैयार किया है।

बता दें कि इस मैसेज को Arecibo message का नाम दिया गया था। वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने Puerto Rico के जंगलों में स्थित Arecibo ऑब्जर्वेटरी से पहली बार धरती से बाहर रेडियो मैसेज भेजा गया था।

3 मिनट के इस रेडियो मैसेज में 1,679 बाइनरी डिजिट्स थे। नंबरों की इस सीरीज का लक्ष्य सितारों का वह समूह था, जोकि पृथ्वी से M-13, 25,000 दूरी पर स्थित था।

यह ब्रॉडकास्ट काफी शक्तिशाली था क्योंकि इसने अपने 305 मीटर के एंटीना से जुड़े अरसीबो के मेगावाट ट्रांसमीटर का उपयोग किया था। इस ऐतिहासिक ट्रांसमिशन का मुख्य उद्देश्य अरसीबो द्वारा हाल ही में अपग्रेड किए गए रेडियो टेलिस्कोप की क्षमताओं को प्रदर्शित करना था।

यह मैसेज Cornell विश्वविद्यालय के रिसर्चर की एक टीम ने भेजा था, जिसमें लोकप्रिय astronomer, cosmologist और astrophysicist Carl Sagan शामिल थे। टीम का नेतृत्व डॉ फ्रैंक ड्रेक ने किया था।

  • Published Date: November 16, 2018 10:58 AM IST