comscore BlackBerry 10 यूजर्स अब भी इस्तेमाल कर रहे हैं व्हाट्सएप, जानें क्या है पूरा मामला | BGR India
News

BlackBerry 10 यूजर्स अब भी इस्तेमाल कर रहे हैं व्हाट्सएप, जानें क्या है पूरा मामला

ग्रेस पीरियड के बाद व्हाट्सएप BlackBerry 10 पर काम करना बंद कर देगा।

  • Published: January 3, 2018 3:20 PM IST
23-whatsapp-image-1

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अब BlackBerry OS, BlackBerry 10 OS और Windows Phone 8.0 (पुराने ) ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद हो चुका है। कुछ समय पहले कंपनी के एक प्रवक्ता ने वेबसाइट के सर्पोट नोट में लिखा था कि यह प्लेटफॉर्म हमें वो क्षमता नहीं देते हैं, जिनकी हमें एप के फीचर को अपडेट करने के लिए भविष्य में जरूरत होगी। Also Read - WhatsApp यूजर्स के लिए अच्छी खबर, बीटा वर्जन पर आया कमाल का फीचर

Also Read - WhatsApp Tricks: किसी भी फोटो को WhatsApp Stickers में बदलना है बहुत आसान, जानें तरीका

हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि BlackBerry 10 उपयोगकर्ताओं को थोड़ी राहत मिली है। व्हाट्सएप का कहना है कि इन उपयोगकर्ताओं को ‘ग्रेस पीरियड’ मिला है। यह स्पष्ट नहीं है कि विंडोज फोन और ब्लैकबेरी ओएस के उपयोगकर्ताओं को इस तरह का ग्रेस पीरियड मिला है या नहीं। Also Read - WhatsApp Tricks: किसी खास कॉन्टैक्ट से छिपाना चाहते हैं अपना WhatsApp Status? यहां जानें आसान तरीका

CrackBerry वेबसाइट की खबर के अनुसार BlackBerry 10 पर व्हाट्सएप “deprecation” मोड पर चल रहा है। यह अभी भी एक छोटी रियायत अवधि के लिए काम करना जारी रखेगा, लेकिन कुछ चीजें इसमें बदल जाएंगी। सबसे महत्वपूर्ण बात, आप एप के साथ अपने अकाउंट को फिर से पंजीकृत करने में सक्षम नहीं रहेंगे। इसका अर्थ है कि अगर आप इसे हटाते हैं और उसे पुनः इंस्टॉल करते हैं (या इसे किसी दूसरे फोन पर इंस्टॉल करते हैं), तो यह आपको अपने फोन नंबर को सत्यापित करने और सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने की अनुमति नहीं देगा।

साल 2016 में खबर आई थी कि कंपनी पिछली साल जून में ब्लैकबेरी OS और नोकिया S40 से व्हाट्सएप सर्विस को बंद कर देगी। लेकिन, कंपनी ने ब्लैकबेरी 10 और ब्लैकबेरी OS7+ के लिए एक अपडेट जारी किया, जो 31 दिसंबर 2017 तक व्हाट्सएप को सपोर्ट कर रहा था। भारत में अधिकांश यूजर्स एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विंडोज और ब्लैकबेरी के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूज करने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है।

बता दें कि एंड्राइड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर के लिए भी यह एप 1 फरवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा। इससे पहले 30 जून, 2017 से सिम्बियन S60 पर चलने वाले Nokia फोन के लिए मैसेजिंग एप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 3, 2018 3:20 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers