comscore
News

INDIA MOBILE CONGRESS 2018: 2020 तक भारत के सभी नागरिक 4G कनेक्टिविटी से होंगे लैस: मुकेश अंबानी

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 के पहले दिन रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह बात कही।

mukesh-ambani

भारत में इंडिया मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत हो गई है। तीन दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में 5G टेक्नोलॉजी, ऑग्मेंटिड रियल्टी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, स्मार्ट सिटी पर फोकस किया गया है। इवेंट के पहले दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के हेड मुकेश अंबानी पर सब पर फोकस था। इवेंट में मुकेश अंबानी मे कहा कि भारत में 2020 तक भारत के हर हिस्से में 4G अवेलेबिलिटी हो जाएगी, औऱ उसके बाद 5G पर फोकस होगा।
अंबानी ने कहा कि भारत 5G के लिए पूरी तरह तैयार है। अंबानी ने कहा कि वह अपने जियो फोन से देश के कोने कोने में डिजिटाइजेशन को पहुंचाना चाहते हैं। अंबानी ने कहा कि भारत में लगातार डाटा कंज्मपशन बढ़ रहा है। अभी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के मामले में भारत 135वें नंबर पर है और Jio Fibre इसे बदलना चाहता है। मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश का तेजी से विकास हुआ है।

इवेंट के पहले दिन मुकेश अंबानी के साथ भारती एयरटेल के हेड सुनील मित्तल और वोडाफोन आइडिया के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला भी शामिल थे।उद्घाटन अवसर पर आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है। डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए मोबाइल फोन अहम जरिया है। उन्होंने कहा कि भारत डाटा सेफ्टी लॉ को अंतिम रूप देने की दिशा में है।

उन्होंने कहा कि देश डिजिटलीकरण के पक्ष में है लेकिन इसके लिए डाटा की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। भारती एयरटेल के हेड सुनील मित्तल ने कहा कि भारत में बंडल्ड डाटा प्लान दुुनिया में सबसे सस्ते हैं और रोमिंग सर्विस को भी लगभग खत्म कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद देश के लोगों को बिना किसी कॉल ड्रॉप के बेहतर एक्सपीरियंस देना है और हम इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

  • Published Date: October 25, 2018 2:49 PM IST