comscore CES 2018: Vivo ने दुनिया का पहला इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर किया पेश | BGR India
News

CES 2018: Vivo ने दुनिया का पहला इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर किया पेश

वीवो ने आखिरकार इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ दुनिया का पहला स्मार्टफोन पेश कर दिया है।

  • Published: January 12, 2018 3:20 PM IST
vivo-in-display-fingerprint-sensor

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) 2018 में चीन की डिवाइस निर्माता कंपनी वीवो ने आखिरकार इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ दुनिया का पहला स्मार्टफोन पेश कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने स्कैनर को डेमोंस्ट्रेट कर यह बताया कि डिवाइस को कैसे अनलॉक किया जा सकता है। इन-डिसप्ले को अंडर-द-डिसप्ले या अंडर-डिसप्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी कहा जाता है। यह एक सिस्टम है जहां सेंसर को डिसप्ले स्क्रीन के नीचे प्लेस किया गया है, जो फोन को अनलॉक करने के बाद चुपचाप ‘retracts’ होता है।

बेजल-लैस डिसप्ले के पेश होने के बाद से स्मार्टफोन fraternities द्वारा इन-फिंगरप्रिंट स्कैनर की प्रतीक्षा की जा रही थी। हालांकि, कंपनियां इसे लागू करने के तरीकों पर बार-बार विफल हो गई हैं। वहीं, एप्पल भी अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप iPhone X में भी इस तकनीक का इस्तेमाल करने में असफल रहा।

इवेंट के दौरान Vivo के सिनियर वाइस प्रेसिडेंट Alex Feng ने कहा, “रेडी-टू-प्रड्यूज फिंगरप्रिंट स्कैनिंग स्मार्टफोन आज के शोकेस ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर की विशेषता है। कंज्यूमर को इस तकनीक का लंबे समय से इंतजार था। वहीं, इसे जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।” एड-तकनीक के अलावा, इन-डिसप्ले स्कैनर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह फोन को ‘all-screen’ डिसप्ले और फोन के बैक में सेंसर नहीं दिया गया है।

वहीं, दिसंबर में Vivo ने घोषणा की थी कि वह इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी होगी। Synaptics से सेंसर तकनीक को ‘Clear ID’ के रूप में जाना जाता है। वहीं, इसमें OEM के माध्यम से उपलब्धि हासिल की गई है।

Synaptics के मुताबिक, ‘Clear ID’ तकनीक पारंपरिक बायोमेट्रिक्स से फास्ट और अधिक सेफ है और फोन के एज-टू-एज वाले स्क्रीन के साथ बेजल-लैस डिसप्ले करने की अनुमति होगी।

मोबाइल डिविजन के सिनियर वाइस प्रेसिडेंट और जेनरल मैनेजर Kevin Barber ने कहा कि,”कंज्यूमर फोन के फ्रंट में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन को पसंद करते हैं। वहीं, इंडस्ट्री तेजी से बेजल-लैस OLED इनफिनिटी डिसप्ले का इस्तेमाल कर रही है।”

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 12, 2018 3:20 PM IST


You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS