comscore Top Chinese Smartphone companies in India, Xoami and more
News

Xiaomi, Oppo, Vivo और OnePlus समेत भारत में इन चीनी मोबाइल कंपनियों की तूती बोलती है

Top Chinese Smartphone companies in India : भारतीय स्मार्टफोन बाजार दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है और यहां किफायती और मध्यम खंड के मोबाइल फोन बाजार में चीनी कंपनियां हैं, जिनकी तूती बोलती है। इनमें Xioami, Oppo, OnePlus प्रमुख हैं।

Honor Play

Top Chinese Smartphone companies in India : भारतीय स्मार्टफोन बाजार दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है और यहां किफायती और मध्यम खंड के मोबाइल फोन बाजार में ऐसी चीनी कंपनियां हैं, जिनकी तूती बोलती है। कुछ साल पहले हाल हालांकि यह था कि चीनी मोबाइल फोन का नाम सुनते ही लोग मुंह बिचकाते थे, लेकिन अब चीनी कंपनियों के फोन का मतलब गुणवत्ता और उत्कृष्टता है। कई चीनी कंपनियां तो अब भारत में ही अपने स्मार्टफोन बनाती हैं। चीनी कंपनियों ने भारत में मोबाइल फोन बनाने की शुरुआत साल 2015 से की थी।

Top Chinese Smartphone companies in India

Xiaomi

देश में बजट और मिड सेगमेंट में सबसे ज्यादा फोन इसी कंपनी के बिकते हैं। कंपनी देश में हाल में ही अपने सब-ब्रांड Redmi का फ्लैगशिप स्मार्टफोन Redmi K20 Pro लॉन्च किया है। इस साल कंपनी का किंग स्मार्टफोन Redmi note 7 Pro है, जिसकी मार्केट में काफी लोकप्रियता है। Xiaomi ने भारतीय बाजार में साल 2014 के जुलाई में ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के माध्यम से प्रवेश किया था। उसके बाद कंपनी साल 2015 से अपने स्मार्टफोन का निर्माण भारत में करना शुरू कर दिया।

Oppo

चीन के गुआंगडोंग प्रांत के डोंगुआन की कंपनी ओप्पो भारत में अपने फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में करती है। भारत में ओप्पो काफी लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड हैं। कंपनी ने हाल में ही अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Oppo Reno 10X Zoom स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का डिजाइन इसकी यूएसपी है, जिसमें सेल्फी के लिए शार्कफिन पॉप-अप मैकेनिज्मज दिया है।

Vivo

वीवो की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में है और कंपनी जल्द ही यहां अपनी दूसरी फैक्ट्री भी शुरू करने जा रही है। कंपनी के भारतीय बाजार में हाल में ही मिड रेंज सेगमेंट में गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किया है। पंच होल डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन को कंपनी ने युवाओं को ध्यान में रख कर तैयार किया है।

पिछले कुछ सालों में Vivo और Oppo के स्मार्टफोन भारतीय बाजार में तेजी से लोकप्रिय हुए हैं। दोनों ही कंपनियां अपने सेल्फी सेंट्रिंक स्मार्टफोन के लिए जाने जाते हैं।

OnePlus

 प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाले कंपनी OnePlus की भारत में काफी लोकप्रियता है। कंपनी ने हाल में ही अपने दो नए स्मार्टफोन OnePlus 7 Pro और OnePlus7 स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। बता दें कि ये दोनों स्मार्टफोन फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस के साथ आते हैं। कंपनी ने OnePlus 7 में सेल्फी कैमरा के लिए नॉच डिस्प्ले दी है वहीं OnePlus 7 Pro में ट्रेंडिंग पॉप-अप सेल्फी कैमरा मैकेनिज्म दिया है।

वनप्लस अपने फोनसेट के लिए एंड्रॉयड का सबसे नवीनतम संस्करण तेजी से अपडेट करने के लिए जानी जाती है। वनप्लस के स्मार्टफोन एंड्रायड के नवीनतम संस्करण पर आधारित ऑक्सीजन ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर चलते हैं। यह कंपनी सिर्फ फ्लैगशिप मॉडलों का ही निर्माण करती है।

Huawei

 चीन के गुआंगडोंग प्रांत के शेनझेन की इस कंपनी की फैक्ट्री तमिलनाडु के चेन्नई में है और कंपनी बेंगलुरू में अपना नया शोध व विकास केंद्र खोला है। हुवावे ने 80 के दशक से दूरसंचार उपकरणों का निर्माण शुरू किया था और दूरसंचार कंपनियों के लिए मोबाइल नेटवर्क उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी का का सब-ब्रांड Honor भी भारत में काफी लोकप्रिय है।

Lenovo

चीन की कंपनी लेनोवो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय बीजिंग के अलावा अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना में है। कंपनी स्मार्टफोन के अलावा पर्सनल कंप्यूटर, टैबलेट, वर्कस्टेशन, सर्वर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइसों का निर्माण करती है।

लेनोवो का कारोबार भारत समेत दुनिया के 60 देशों में फैला हुआ है और कंपनी के उत्पादों की बिक्री 160 देशों में की जाती है। साल 2014 के जनवरी में लेनोवो ने गूगल से उसका ब्रांड ‘मोटोरोला’ खरीद लिया था और अब कंपनी अपने ब्रांड के साथ ही मोटोरोला ब्रांड के स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉचेज का निर्माण करती है।

यह कंपनी भारत में तमिलनाडु के चेन्नई के नजदीक श्रीपेरुं बुदूर में अपने स्मार्टफोन का निर्माण करती है। यहां मोटोरोला और लेनोवो दोनों ब्रांड के स्मार्टफोन बनाए जाते हैं।

Coolpad

चीन की कूलपैड समूह ने भारत में स्मार्टफोन के निर्माण के लिए वीडियोकॉन समूह के साथ साझेदारी की है। भारत में बेचे जाने वाले इस कंपनी के स्मार्टफोन को महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित फैक्ट्री में असेंबल किया जाता है। कूडपैड के भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में कूलपैड कूलप्ले 6, कूलपैड कूलप्ले 1 और कूडपैड नोट 5 शामिल हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: August 2, 2019 2:30 PM IST
  • Updated Date: August 3, 2019 2:30 PM IST