comscore Chinese smartphone Effect: बंद हो रही है ये बड़ी भारतीय स्मार्टफोन कंपनी! | BGR India
News

Chinese smartphone Effect: बंद हो रही है ये बड़ी भारतीय स्मार्टफोन कंपनी!

एक रिपोर्ट के मुताबिक Karbonn Mobiles ने मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स में एक लेटर फाइल किया है जिसमें कंपनी के स्टेटस सेक्शन में under the process of striking off लिखा हुआ है।

karboon-k9-music

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट काफी कॉम्पटेटिव हो गया है और अब ओवरऑल मार्केट में चाइनीज कंपनियों का दबदबा है। भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में आधे से ज्यादा मार्केट शेयर अब चाइनीज कंपनियों का है। चाइनीज कंपनियों के दबदबे का सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय कंपनियों का उठाना पड़ा है। अब एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि एक भारतीय स्मार्टफोन कंपनी बंद होने की कगार पर पहुंच गई है। ये कंपनी Karbonn Mobiles है। कभी भारतीय मोबाइल मार्केट में राज करने वाली Karbonn Mobiles अब बंद होेन की कगार पर है। TeleAnalysis की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स में एक लेटर फाइल किया है जिसमें कंपनी के स्टेटस सेक्शन में under the process of striking off लिखा हुआ है।

इससे जानकारी मिलती है कि कंपनी बंद होने की कगार पर है। इस लेटर में लास्ट AGM का भी जिक्र है जो 28/9/2018 है। दरअसल भारतीय मार्केट में चाइनीज कंपनियों की एंट्री के बाद से भारतीय स्मार्टफोन काफी पिछड़ गई है।

Karbonn Mobiles का कभी भारतीय मोबाइल मार्केट मे दबदबा हुआ करता था। कंपनी क्रिकेट की स्पॉन्सरशिप में भी बढ़-चढ़कर पैसा खर्च किया करती थी। कंपनी की शुरुआत मे 2009 में हुई थी। कंपनी फीचर फोन के अलावा, स्मार्टफोन, टैबलेट और दूसरी एसेसरीज भी बनाती है। कंपनी शुरुआत से ही ऑफलाइन मार्केट में ज्यादा फोकस करती थी। देशभर में इसके 1,000 से अधिक सर्विस सेंटर भी हैं। ऐसे में भारत में ऑनलाइन परचेजिंग से भी कंपनी को नुकसान उठा पड़ा है।

कंपनी ने एंड्रॉइड वन के साथ अपने स्मार्टफोन को भी पेश किया था। भारत में इसके अलावा लावा, इंटेक्स और माइक्रोमैक्स जैसी दूसरी बड़ी भारतीय कंपनियां हैं, जो अभी भी भारतीय मार्केट में अपना ऑपरेशन चला रही हैं। हालांकि इन भारतीय कंपनियों की स्थिति भी ज्यादा अच्छी नहीं है। इसके अलावा रिलासंय जियो भी भारतीय कंपनी है जो भारत में अपने फोन बेच रही है। हालांकि कंपनी ने अभी ऑफिशियल तौर पर ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है।

  • Published Date: May 2, 2019 11:49 AM IST