comscore
News

Huawei Overtakes Apple : स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Huawei ने Apple को पीछे छोड़ा, दूसरे स्थान पर किया कब्जा

Huawei overtakes Apple : Apple को पीछे छोड़ने पर विशेषज्ञों का कहना है कि शिपमेंट के आकड़ों के मुताबिक Huawei हुवावे दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

Huawei Stock Photo MWC

स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों ने पिछले काफी समय से दबदबा बना कर रखा हुआ है। नई रिपोर्टस के मुताबिक, मोबाइल फोन बनाने वाली चाइनीज कंपनी Huawei ने अमेरिकी कंपनी Apple को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान पर कब्ज कर लिया है। ये दावा मार्केट मॉनिटर सर्विस काउंटरप्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में किया है। अगर पहले पायदान की बात की जाए तो अभी भी इस पोजिशन पर दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung कायम है। Apple को पछाड़ने कर दूसरे स्थान पर आने में Huawei की मदद उसके लेटेस्ट स्मार्टफोन Huawei P30 Pro ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब Huawei स्मार्टफोन मार्केट के 17 प्रतिशत हिस्से में कब्जा कर चुका है। रिपोर्ट में दिए गए दावे इस साल के 2019 के पहले क्वार्टर के हैं।

Huawei द्वारा अमेरिकी कंपनी Apple को पीछे छोड़ने पर विशेषज्ञों का कहना है कि शिपमेंट के आकड़ों के मुताबिक Huawei हुवावे दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। Huawei को ये सफलता उसके इनोवेशन्स के कारण मिली है जिसमें उसने अपने स्मार्टफोन में वायरलेस चार्चिंग, शानदार कैमरे, लेटेस्ट AI आधारित टेक्नोलॉजी के कारण मिली है।

17 प्रतिशत कम हुई iPhone की बिक्री

 वॉल स्ट्रीट के रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने मार्च 2019 की तिमाही के लिए कंपनी अनुमान से बेहतर आमदनी और राजस्व अर्जित किया है, लेकिन इसके बावजूद इसके प्रमुख उत्पाद iPhone की बिक्री में इस दौरान रिकॉर्ड 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में खत्म हुई तीन महीने की अवधि में आईफोन्स की बिक्री में अब तक की सबसे तेज गिरावट दर्ज की गई लेकिन अब इसमें स्थिरता के संकेत मिल रहे हैं।

एप्पल ने इसी साल चीन का हवाला देकर iPhone की बिक्री के बारे में चेताया था। चीन में इसकी टक्कर अपेक्षाकृत सस्ते प्रतिद्वंद्वी Huawei और Xiaomi से है। Apple के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा कि मार्च के अंत तक iPhone की बिक्री बेहतर हुई है। उनका यह भी कहना था कि चीन में इसकी मांग बढ़ाने के लिए इसकी कीमतें गिराई गई थीं जिसके बाद मार्च के अंत में चीन में भी इसकी बिक्री बेहतर हुई है।

  • Published Date: May 2, 2019 3:44 PM IST