comscore PUBG से CRPF जवानों की क्षमता हो रही है प्रभावित, स्मार्टफोन से गेम को डिलीट करने का आदेश | BGR India
News

PUBG से CRPF जवानों की क्षमता हो रही है प्रभावित, स्मार्टफोन से गेम को डिलीट करने का आदेश

इस लत के कारण जवानों की नींद पर भी असर पड़ा है और उनकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। इसके कारण नक्सल विरोधी ऑपरेशन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Samsung Galaxy M20 1 PUBG Mobile

भारत समेत दुनियाभर में PUBG गेम काफी लोकप्रिय है। अब एक हालिया मामले में भारत में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने अपने कमांडिग ऑफिसर्स को स्मार्टफोन से PUBG गेम को हटाने का आदेश जारी किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली हेडक्वॉर्टर पार्लिमेंट फोर्स में तैनात एक वरिष्ट सीआरपीएफ अधिकारी ने कहा कि PUBG की लत से जवानों की ऑपरेशनल कैपेबिलिटी प्रभावित हो रही थी। अधिकारी के मुताबिक कई जवानों ने इस गेम की लत के कारण साथी जवानों के साथ बात करना बंद कर दिया था। वह अपने साथी साथियों के साथ संवाद नहीं कर रहे हैं क्योंकि वह गेम खेलने में बिजी हैं। 
इसके कारण CRPF ने जवानों को सोशल गेमिंग साइट पब्जी को अपने फोन से तुरंत हटाने का आदेश जारी किया है। अधिकारी के मुताबिक इस लत के कारण जवानों की नींद पर भी असर पड़ा है और उनकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। इसके कारण नक्सल विरोधी ऑपरेशन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट में पता चला है कि CRPF के युवा जवान PUBG गेम खेलने के आदी हैं। बिहार यूनिट द्वारा 6 मई को जारी किए गए एक ऑर्डर में कहा गया है कि PUBG गेम के कारण CRPF युवा जवान इसके आदी हो गए हैं, जिससे उनके परफॉर्मेंस, अग्रेसिव और व्यवहारिक मुद्दों में बदलाव देखा जा रहा है। सभी डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल (DIGs) को यह आश्वस्त करने के लिए कहा गया है कि उनकी यूनिट में कोई भी जवान यह गेम न खेलें और उनके स्मार्टफोन में ऐसा कोई ऐप नहीं हों।

इसके अलावा डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल (DIGs) को कंटीन्यू बेसिस पर जवानों के फोन को चेक करने के लिए कहा गया है। इस सर्कुलर को सभी CRPF फॉरमेशन और फोर्स एंटी insurgency CoBRA यूनिट में फॉरवर्ड कर दिया गया है। इस गेम को लेकर पिछले कुछ समय से काफी नकरात्मक खबरें सामने आ रही है। हाल में इस गेम के  चलते कई बच्चों ने सुसाइड भी कर लिया था। नेपाल और चीन में भी इस गेम को लेकर विरोध का सामना करना पड़ा था।

  • Published Date: May 15, 2019 11:39 AM IST