comscore क्या हम सभी ऑनलाइन सुरक्षित हैं, कहीं हम पर किसी की नज़र तो नहीं? | BGR India
News

क्या हम सभी ऑनलाइन सुरक्षित हैं, कहीं हम पर किसी की नज़र तो नहीं?

2017 की पहली तिमाही में लगभग हर मिनट सामने आये हैं 244 नए साइबर खतरों के मामले।

cyber-attack-virus

अभी मंगलवार को आई एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 की पहली तिमाही में लगभग हर मिनट 244 नए साइबर हमले के मामले सामने आए हैं। इसका सीधा सीधा मतलब ये है कि इन हमलों में 53 फीसदी का इजाफा हुआ है अगर हम 2016 से इसकी तुलना करें। Also Read - बिक गया 54 लाख यूजर्स का डेटा, Twitter ने माना हुआ था अटैक

Also Read - एशिया में हर 5 में से 3 कंपनियों पर हुए हैं साइबर हमले, प्राइवसी और रैंसमवेयर हैं बड़ी चिंता

इसे भी देखें: ब्लैकबेरी OS और नोकिया S40 पर बंद नहीं होगा व्हाट्सएप Also Read - इस Spyware ने हैक किए Apple और Android स्मार्टफोन, मैसेज और कॉन्टैक्ट हुए चोरी

साइबर सिक्यूरिटी कंपनी McAfee Labs के अनुसार, इस तिमाही में लगभग 301 मामलों में से आधे मामले स्वास्थ्य, पब्लिक और शिक्षा के क्षेत्रों से सामने आये हैं। यहाँ आपको ये भी बता दें कि पहली तिमाही में लगभग 32 मिलियन मालवेयर सैंपल रिकॉर्ड किये गए हैं, और एशिया में ये आंकड़ा दोगुना पहुंच गया है। इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि इस आंकड़े को देखकर लगता है कि यह दुनियाभर में लगभग 57 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ सामने आया है।

यहाँ आपको ये भी बता दें कि इन मामलों में भारत भी कुछ कम नहीं है, क्योंकि इस बढ़ोत्तरी का सबसे बड़ा कारण एंड्राइड/SMSreg भी है। इसके कारण ही भारत में ये संख्या निरंतर बढ़ भी रही है। और आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि इसकी संख्या में और भी इजाफा हो जाए। हालाँकि अगर सही समय पर इस ओर ध्यान दे दिया जाता है तो इन मामलों में कमी भी जरुर देखी जा सकती है।

इसे भी देखें: शाओमी Redmi Note 4 आज 12:00 बजे सेल के लिए उपलब्ध होगा

McAfee Labs के वाईस प्रेसिडेंट Vincent Weafer ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि, “रिपोर्ट हमें याद दिलाती है कि धोखाधड़ी सरल प्रणाली के एक सेट पर सरल खतरों से विकसित हुई है। और ज्यादा बड़े खतरों में मशीन लर्निंग जैसे चीजों का इस्तेमाल किया गया है।”

एंड्रॉइड ओएस डिवाइसों पर “Congur” Ransomware हमलों के चलते, पहली तिमाही में नए Ransomware नमूनों की संख्या बढ़ी। इसके अलावा पिछली चार तिमाहियों में 9.6 मिलियन ज्ञात नमूनों में कुल Ransomware नमूनों की संख्या 59 प्रतिशत बढ़ी है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि मैक ओएस मैलवेयर के नमूने की कुल संख्या पहली तिमाही में 53 प्रतिशत बढ़ी।

इसे भी देखें: OnePlus 5 स्मार्टफोन डुअल रियर कैमरा और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 21, 2017 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:06 PM IST



new arrivals in india