comscore
News

डेवलपर्स ने Xiaomi Mi 3, Mi 4 और Redmi 4 के लिए लॉन्च किया android 9 Pie

डेवलपर्स ने शाओमी के स्मार्टफोन Mi 3, Mi 4 और Redmi 4 के लिए एंड्रॉइड 9 Pie लॉन्च कर दिया है।

android-9-pie-main

डेवलपर्स ने शाओमी के स्मार्टफोन Mi 3, Mi 4 और Redmi 4 के लिए एंड्रॉइड 9 Pie लॉन्च कर दिया है। बता दें कि Android 9 Pie गूगल का लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। गूगल ने हाल ही में इसकी घोषणा की है। इसकी घोषणा के बाद से गूगल ने एंड्रॉइड ओपन सोोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) पर Android 9 Pie  के सोर्स कोड अपलोड करना शुरू कर दिये थे। इसके एक दिन बाद गूगल ने Android 9 Pie   OTA को सबसे पहले पिक्सल स्मार्टफोन के लिए लाइनअप किया।

XDA डेवलपर्स के मुताबिक,  कुछ डेवलपर्स खुद ही AOSP से स्रोत कोड डाउनलोड करने के लिए लिया और फिर अपने डिवाइस पर एंड्रॉइड 9 पाई पोर्ट करने का प्रयास किया। रिपोर्ट में बताया गया है कि डेवलपर्स ने शाओमी Xiaomi Mi 3, Mi 4 और Mi 4X के लिए इसे सफलतापूर्वक पोर्ट कर लिया है।  इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 4 के लिए भी एंड्रॉइड 9 पाई को पोर्ट कर लिया गया है।

 

एंड्रॉइड 9 Pie एंड्रॉइड P का स्टेबल वर्जन  है। एंड्रॉइड 9 Pie में किए सबसे बड़ा बदलाव की बात करें तो इसके यूजर इंटरफेस के डिजाइन को बदल दिया गया है जो अब तीन नेविगेशन बटन के साथ नहीं आता है और जेस्चर का यूज करता है। एंड्रॉइड 9 के रिलीज किया जा रहा जेस्चर इंटरफेस उतना स्मूथ नहीं है, जैसा कि एप्पल iPhone X में देखा गया है, लेकिन यह फीचर एड करना गूगल के एक अलग दिशा में आगे बढ़ने को दिखाता है।


खासकर जब सभी प्रीमियम स्मार्टफोन ने एेज-टू-एेज डिस्प्ले डिजाइन की पेशकश शुरू कर दी है। रिडिजाइन किए गए इंटरफेस के अलावा, एंड्रॉइड 9 pie एक Digital Wellbeing नाम के नए फीचर के साथ आता है, जो आपको डिवाइस को अनलॉक करने और ऐप्स के स्क्रीन-टाइम यानि यूसेज को रिकॉर्ड करके आपको दिखाएगा।

 

You Might be Interested

Xiaomi Mi 3

13999

Android OS, v4.3 (Jelly Bean), upgradable to v4.4.2 (KitKat)
Quad-core 2.3 GHz Krait 400
13 MP, 4128 x 3096 pixels, autofocus, dual-LED flash
  • Published Date: August 13, 2018 5:55 PM IST