comscore जानें आईफोन 6एस से कितना अलग है आईफोन 7 | BGR India
News

जानें आईफोन 6एस से कितना अलग है आईफोन 7

आईफोन 7 में पहले से बेहतर कैमरा और स्टोरेज स्पेस का उपयोग किया गया है। आईफोन 7 की तुलना आईफोन 6एस से की जा सकती है ​फिर भी दोनों में काफी अंतर। आइए जानते ​हैं आईफोन 6एस से कितना अलग है आईफोन 7।

  • Updated: February 15, 2022 3:43 PM IST
Apple-iPhone-7-iPhone6-whats's-new


एप्पल ने आईफोन 6 सीरीज के बाद अब अगली सीरीज में आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को लॉन्च कर दिया है। जो कि पहले आईफोन के मुकाबले काफी अपग्रेड फीचर्स से लैस हैं। जहां एप्पल ने आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस के माध्यम से 3डी ​टच डिसप्ले, उच्च रेजल्यूशन, बेहतर फ्रंट और बैक कैमरा को पेश किया था। वहीं अब कंपनी ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में भी कुछ बदलाव किए हैं। जिसमें अपग्रेड हार्डवेयर और डिजाइन शामिल हैं। इसके साथ ही नए आईफोन में और भी शानदार कैमरा, अधिक आॅनबोर्ड स्टोरेज, पानी और धूल—मिट्टी अवरोधकता को महत्व दिया गया है। भारतीय बाजार में नए आईफोन 7 अक्टूबर से सेल के लिए उपलब्ध होंगे। जिनकी शुरूआती कीमत 60,000 रुपए हो सकती है। आइए जानते हैं एप्पल के आईफोन 6एस और नए आईफोन 7 में कितना अंतर है। Also Read - WhatsApp की सर्विस इन पुराने आईफोन्स में होने वाली है बंद, तुरंत कर लें अपडेट

Also Read - Flipkart Big Saving Days सेल लाइव : 20 हजार सस्ते में खरीदें Samsung, iPhone, Xiaomi के स्मार्टफोन

डिजाइन: आईफोन 7 में आईफोन 6एस की तुलना में ​डिजाइन में थोड़ा सा बदलाव किया गया है। वैसे आईफोन 7 में प्रीमियम और हल्के वजन की एल्यूमिनियम बॉडी है। इसमें मुख्य बदलाव बैक पैनल में किया गया है जिसमें से एंटीना बैंड को उपरी व निचले दोनों पैनल से हटा दिया गया है। जिसके बाद इसका लुक काफी साफ नजर आता है। जबकि आईफोन 6एस में कैमरा मॉड्यूल के बिल्कुल उपर एंटीना बैंड मौजूद है। Also Read - Flipkart Big Saving Days सेल 23 जून से : Xiaomi, oppo, vivo, iPhone के 8GB रैम फोन सस्ते में खरीदें

डिसप्ले: आईफोन 7 और आईफोन 6एस दोनों में 4.7—इंच का एचडी ​एलईडी डिसप्ले है। जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1334×750पिक्सल है। किंतु आईफोन 7 का डिसप्ले आईफोन 6एस के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक ब्राइट है और इसमें नए वाइड रंगों का उपयोग किया गया है। जबकि 3डी टच फीचर आईफोन 6एस में पहली बार उपलब्ध हुआ था।

3.5एमएम आॅडियो पोर्ट नदारद: इस बार एप्पल ने नए आईफोन में एक खास बदलाव किया है। कंपनी ने 3.5एमएम आॅडियो पोर्ट को हटा दिया है और उसकी जगह लाइ​टनिंग आॅडियो पोर्ट का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही कंपनी ने बंडल में लाइ​टनिंग कनेक्टर के साथ ईयपॉड्स और 3.5एमएम आॅडियो कनेक्टर को भी पेश किया है। जिसे उपभोक्ता आसानी से उपयोग कर सकते हैं। एप्पल का कहना है लाइ​टनिंग कनेक्टर 3.5एमएम पोर्ट की तुलना शानदार आॅडियो अनुभव देने में सक्षम है। एप्पल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

कंपनी ने इसके साथ पहला वायरलैस एयरपॉड्स हेडसेट भी लॉन्च किया जिसकी कीमत 15,400 रुपए है और यह अक्टूबर के अंत तक सेल के लिए उपयोग होगा। इस हेडसेट में कस्टम डब्ल्यू1 चिपसेट का उपयोग किया गया है।

नया टच आईडी सेंसर: एप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में होम बटन में भी बदलाव किया है। नए आईफोन में फिजिकल होम बटन के साथ नया टच आईडी सेंसर उपयोग किया गया है। जिसमें आपको काफी देर तक क्लिक करने की जरूरत नहीं है। साथ ही कपैसिटिव टच बटन भी उपलब्ध है।

कैमरा: एप्पल के आईफोन में बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए कैमरे पर अधिक ध्यान दिया जाता है। ऐसे में कंपनी ने आईफोन 7 और 7 प्लस में कैमरे को और भी बेहतर करने की कोशिश की है। आईफोन 6एस में एफ/1.8 अपर्चर लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा उपलब्ध था। वहीं आईफोन 7 में एफ/1.8 अपर्चर लेंस वाला 12-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा है जो कि कम रोशनी में शानदार फोटोग्राफी करने में सक्षम है। एप्पल ने आॅप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन जैसे फीचर्स का उपयोग किया है। साथ ही नया आईफोन चार एलईडी फ्लैश के साथ मौजूद है। इसके अलावा आईफोन 7 में 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जबकि एप्पल के पिछले आईफोन 6एस में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध था।

एप्पल ए10 चिप: आईफोन 7 को एप्पल के 64-बिट ए10 फ्यूजन प्रोसेसर पर पेश किया गया है। जो कि एप्पल के अनुसार आईफोन 6 में उपयोग किए गए ए8 चिपसेट से काफी फास्ट है।

इंटरनल स्टोरेज: आईफोन 6एस में 16जीबी, 64जीबी और 128जीबी वैरियंट मौजूद थे। जबकि आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में दोगुनी स्टोरेज दी गई है। नए आईफोन 32जीबी, 128जीबी और 256जीबी वैरियंट में उपलब्ध होंगे। इसमें उपभोक्ता अधिक से अधिक स्टोरेज कर सकते हैं।

स्टीरियो स्पीकर: आईफोन 6एस को सिंगल स्पीकर के साथ लॉन्च किया गया था। वहीं आईफोन 7 में स्टीरियो स्पीकर दिए गए हैं। मुख्य स्पीकर डिवाइस के निचले हिस्से में है और दूसरा संगीत खेल या वीडियो देखने के लिए ईयरपीस के रूप के कार्य करता है। वहीं एप्पल का कहना है कि नया स्पीकर सिस्टम आईफोन 6एस की तुलना में अधिक तेज भी है।

पांच रंग वैरियंट: आईफोन 5 को सिल्वर और स्पेस ग्रे वैरियंट में लॉन्च किया था। फिर आईफोन 5एस में कंपनी ने गोल्ड वैरियंट को भी बाजार में उतारा। इसके बाद आईफोन 6एस में रोज गोल्ड वैरियंट भी उपलब्ध हुआ। वहीं अब आईफोन 7 में पांच रंगों के वैरियंट में उपलब्ध होगा। जिसमें सिल्वर, गोल्ड, रोज गोल्ड और दो नए रंग ब्लैक और ग्लोसी फिनिश के साथ जेट ब्लैक शामिल हैं। एप्पल आईफोन 7 और एप्पल आईफोन 7 प्लस की भारत में शुरूआती कीमत होगी 60,000 रुपए

पानी अवरोधक: आईफोन 6एस में कंपनी वॉटर रेसिस्टेंट क्षमता का उपयोग किया था। किंतु उस समय इस फीचर का अधिक महत्व नहीं दिया गया। क्योंकि बाजार में उपलब्ध सैमसंग गैलेक्सी एस7, गैलेक्सी एस7 ऐज और गैलेक्सी नोट 7 में यह फीचर पहले से उपलब्ध था। वहीं अब कंपनी ने एप्पल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के लॉन्च के दौरान जानकारी दी कि नए आईफोन आईपी67 सर्टिफाइड हैं। यानि उपभोक्त इन्हें 30 मिनट तक एक मीटर पानी में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन और नेटवर्क बैंड: आईफोन 7 का वजन आईफोन 6एस के मुकाबले 5 ग्राम कम है। अर्थात नया आईफोन पहले से हल्का है। वहीं एप्पल ने इसमें एडवांस एलटीई चिपसेट को शामिल किया है। जो कि 450एमबीपीएस की गति से डाटा डाउनलोड करता है। य​ह गति आईफोन 6एस की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है। साथ ही इसमें वोएलटीई सपोर्ट भी मौजूद है जिसके माध्यम से एचडी वॉयस कॉलिंग की जा सकती है।

  • Published Date: September 8, 2016 4:22 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:43 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.