comscore
News

2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या होगी 65 करोड़ के पार

कंस्लटिंग कंपनी EY ने इस बात की जानकारी दी है।

smartphone-users

भारत में 2022 तक स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 65 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इस दौरान औसतन डाटा यूसेज 18GB प्रति दिन हो जाएगा। कंस्लटिंग कंपनी EY ने इस बात की जानकारी दी है। EY ने कहा कि  5G टेक्नोलॉजी के आने से लोगों को फास्ट डाटा स्पीड मिलेगी। इसके अलावा नई एप्लिकेशन और एक इनोवेटिव बिजनेस मॉडल भी मिलेगा।

कंपनी  ने एक बयान में कहा कि 2022 तक भारत गीगाबिट सोसाइटी  में बदल जाएगा, जहां लोगों और बिजनेस को फास्ट ब्रॉडबैंड से बराबर का फायदा मिलेगा। EY के मुताबिक 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या दोगुनी होकर 65 करोड़ के करीब हो जाएगी। इसके अलावा इंटरनेट ऑफ थिंग्स से बड़े पैमाने पर सोशल और एनवायरमेंटल बेनिफिट होगा, जिसमें एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव एंड ट्रांसपोर्टेशन, हेल्थकेयर, पावर और यूटिलिटीज जैसे सेक्टर शामिल होंगे।

EY में Emerging Markets TMT Leader प्रशांत सिंघल ने कहा कि फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन में भारत लीड करेगा और हो सकता है कि भारत 2022 तक ट्रिलियन डॉलर डिजिटल इकनॉमी बन जाएगा और इस दौरान इससे 1 करोड़ जॉब्स के अवसर मिलेंगे।

इससे पहले KPMG-IMC से ने भी कुछ ऐसी ही पिक्चर का जिक्र किया था, जिसके मुताबिक 2022 तक भारत की डिजिटल इकनॉमी USD 1 ट्रिलियन और 2025 तक USD 1.8 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगी। इस रिपोर्ट में भी कहा गया था कि भारत में मोबाइल डाटा यूसेज 2023 तक पांच गुना बढ़ जाएगी।

 

  • Published Date: October 28, 2018 11:10 AM IST