comscore
News

Facebook अपनी लाइट ऐप और गेमिंग ग्रुप में इंस्टैंट गेम्स जोड़ने की बना रहा योजना

Facebook का कहना है कि पहले वह इस फीचर को कुछ ग्रुप के लिए रोल-आउट करेगा।

Facebook Instant Games in Lite app

Image credit: Facebook


सोशल मीडिया जगत की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने अपनी फेसबुक लाइट एेप और गेमिंग ग्रुप में इंस्टैंट गेम जोड़ने का प्लान किया है। इसके साथ ही कंपनी नए मोनिटाइजेशन अॉप्शन और एडवर्टाइजमेंट और IAP (इन-एेप पर्चेज) को भी पेश कर सकती है।

जिन्हें इंस्टेंट गेम के बारे में जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि ये HTML5 द्वारा बनाए गए सिंपल गेम्स होते हैं और यूजर्स इन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल किए बिना सीधा शुरू कर खेल सकते हैं। फेसबुक का कहना है कि उनके इंस्टैंट गेम्स प्लैटफॉर्म ने जून 2018 से अगस्त के बीच 13 प्रतिशत प्लेइंग सेशन के बड़ाव के साथ काफी अच्छी ग्रोथ हासिल की है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि पिछले महीने करीब 1.7 बिलियन यानी 170 करोड़ गेमिंग सेशन खेले गए थे। यह अांकड़ा मोबाइल और PC दोनों प्लैटफॉर्म का मिला कर बताया गया है। फेसबुक का इस फीचर को अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ने का कारण इसका बहुत ज्यादा एक्टिव और एंगेगिंग कम्युनिटी होना है। कंपनी क्मयूनिटी का फायदा प्लेयर्स को सीधे उनके ग्रुप से गेम शुरू करने का अॉप्शन देकर उठाना चाहती है।

Facebook का कहना है कि पहले वह इस फीचर को कुछ ग्रुप के लिए रोल-आउट करेगा। उसके बाद इसे धीरे-धीरे सभी ग्रुप के लिए रोल-आउट किया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि वे इंस्टैंट गेम्स को “opt-in” फीचर के जरिए दूसरी केटेगरी के ग्रुप्स में भी देंगे। जैसा कि हमने पहले भी बताया है, कंपनी इस इंस्टेंट गेम्स में एडवर्टाइजमेंट भी देगी और साथ ही गेम्स में इन-एप-पर्चेज अॉप्शन भी दिय जाएगा। यह सब एंड्रॉइड, iOS और वेब सभी प्लैटफॉर्म में दिया जाएगा।

  • Published Date: October 25, 2018 9:12 AM IST