comscore फीचर फोन का शिपमेंट लगातार चौथे क्वॉर्टर में बढ़ा, iTel और HMD Global टॉप ब्रांड | BGR India
News

फीचर फोन का शिपमेंट लगातार चौथे क्वॉर्टर में बढ़ा, iTel और HMD Global टॉप ब्रांड

2018 के तीसरे क्वॉर्टर में कुल हैंडसेट शिपमेंट में फीचर फोन की हिस्सेदारी 23% के करीब है।

reliance-jiophone-bgr-hands-on-1

दुनियाभर में स्मार्टफोन की पॉप्युलेरिटी के बावजूद फीचर फोन मार्केट लगातार ग्रोथ कर रहा है। काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक लगातार चौथे क्वॉर्टर में फीचर फोन मार्केट में ग्रोथ दर्ज की गई है। 2018 के तीसरे क्वॉर्टर में कुल हैंडसेट शिपमेंट में फीचर फोन की हिस्सेदारी 23% के करीब थी। काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक कुल हैंडसेट शिपमेंट में फीचर फोन की अच्छी खासी हिस्सेदारी बनी हुई है।  
फीचर फोन की शिपमेंट मिडिल ईस्ट और अफ्रीका (MEA) में बढ़ी है। तीसरे क्वॉर्टर में फीचर फोन का मार्केट MEA में 32% बढ़ा है। MEA और इंडिया का फीचर फोन सेगमेंट में 36% मार्केट शेयर है। इसके बाद बाकी एशिया देशों का कुल मार्केट शेयर 18% है। 

फीचर फोन में  Transsion Holdings और HMD Global का मार्केट शेयर 14% है। इसके बाद रिलायंस जियो का ग्लोबल मार्केट शेयर 11% के करीब है। इसके बाद सैमसंग का मार्केट शेयर 8%और टेक्नो का मार्केट शेयर 6% है।  

काउंटरप्वॉइंट का कहना है कि फीचर फोन की डिमांड इसलिए बढ़ रही है क्योंकि इसकी बैटरी लाइफ काफी शानदार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले पांच साल तक फीच फोन का मार्केट शेयर अच्छा खासा बना रहेगा। फीचरफोन में अब व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे फीचर्स भी आ गए हैं जिससे इसकी पॉप्युलेरिटी आगे और बढ़ेगी।  

  • Published Date: December 20, 2018 5:28 PM IST