comscore
News

अब आप फ्लिपकार्ट में डेबिट कार्ड के जरिए भी कर सकेंगे EMI पर शॉपिंग

EMI करवाने पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी।

flipkart-debit-card-emi

Image Credit: Flipkart


ई-कॉमर्स पोर्टल में ग्राहकों को मिलने वाले कई पेमेेंट अॉप्शन में से EMI सबसे पॉप्युलर पेमेंट अॉप्शन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें ग्राहक के द्वारा की जाने वाली पेमेंट को एक लिमिटिड टाइमलाइन के लिए कुल पेमेंट को टुकड़ो में बांट दिया जाता है। इस तरह से ग्राहक को फाइनेंशियल बर्डन नहीं पड़ता और वह आराम से धीरे-धीरे पेमेंट कर देता है। लेकिन अभी तक दिक्कत थी कि EMI ऑफर क्रेडिट कार्ड पर ही दिए जाते थे, जिसका भारत में फिलहाल बड़ी संख्या में इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एेसे में कई लोग अपनी मनपसंद चीज लेने में कई बार असमर्थ रहते हैं।

अब ऐसा लगता है कि फ्लिपकार्ट इसे बदलना चाहता है, यही कारण है कि ई-टेलर ने डेबिट कार्ड के साथ भी EMI के जरिए पेमेंट करने की सर्विस पेश की है। फ्लिपकार्ट के अनुसार इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने अकाउंट में कम से कम बैलेंस अमाउंट रखने की जरूरत नहीं होती है और इसके अलावा उन्हें कोई डॉक्युमेंटेशन या प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होती है।

यह प्रोसेस शुरू करने से पहले ग्राहक को सबसे पहले यह देखना होगा की वह डेबिट कार्ड EMI के लिए योग्य है या नहीं। एेसा करने के लिए आपको अपने फोन पर एक SMS करना होगा , जिसमें आपको <DCEMI> लिखकर 57575 पर भेजना होगा। आपको यह मैसेज उस नंबर से भेजना है जो फ्लिपकार्ट और बैंक दोनों में रजिस्टर्ड होगा। इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जो आपको यह बताएगा कि आप इस अॉफर के लिए योग्य हैं या नहीं।
SMS के अलावा यूजर इसको फ्लिपकार्ट की एेप या वेबसाइट के जरिए भी देख सकते हैं। अगर वह योग्य होंगे तो उनके प्रोडक्ट लिस्टिंग के साइड में “Easy Payment Options” के अंदर “Debit Card EMI” का अॉप्शन दिखाई देगा।

Image Credit: Bodhisatwa Ray

डेबिट कार्ड के जरिए EMI का फायदा लेना आसान है। यूजर्स को इसके बाद अपने कार्ट में कोई प्रोडक्ट जोड़ना है और पेमेंट अॉप्शन में जाने के बाद उन्हें ‘डेबिट कार्ड EMI’ चुनना होगा। इसके बाद उन्हें EMI का टाइम (महीनों में) चुनना होगा और ट्रांजैक्शन को बैंक के ओटीपी/पिन या नेटबैंकिंग के जरिए ऑथेन्टिकेट करना होगा। एक बार ट्रांजैक्शन कंफर्म हो जाने के बाद प्रोडक्ट की वैल्यू ग्राहक द्वारा चुने गए टाइम पर बराबर किस्तों में डिस्ट्रीब्यूट हो जाएगी।

  • Published Date: August 31, 2018 4:06 PM IST