comscore
News

सावधान! मोबाइल रिचार्ज नहीं किया तो मुफ्त इनकमिंग बंद

अगर ग्राहक अपने नंबर को एक्टिव रखना चाहते हैं तो उन्हें अब अपने नंबर पर हर महीने एक निश्चित राशि का रिचार्ज कराना होगा।

smartphone

दूरसंचार कंपनियां आजीवन मुफ्त कॉलिंग सुविधा बंद कर रही हैं। एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन आजीवन मुफ्त कॉलिंग सुविधा को बंद कर रही है। अगर ग्राहक अपने नंबर को एक्टिव रखना चाहते हैं तो उन्हें अब अपने नंबर पर हर महीने एक निश्चित राशि का रिचार्ज कराना होगा।

बता दें कि जियो के आने के बाद साल 2016 में दूरसंचार कंपनियों ने अपने ग्राहकों को मुफ्त इनकमिंग और आउटगोइंग की सुविधा दी थी। लेकिन, अगर आपने एक निश्चित राशि का रिचार्ज नहीं कराया तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है।

कितने रुपये का कराना होगा मिनिमम रिचार्ज?
जियो के आने के बाद वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया आदि दूरसंचार कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को फ्री इनकमिंग और आउटगोइंग की सुविधा दी थी, लेकिन इससे उनके कारोबार में असर पड़ा था। अब टेरिफ प्लान की समीक्षा के बाद कंपनियों का कहना है कि अगर किसी ग्राहक को अपना प्रीपेड मोबाइल नंबर चालू रखना है तो उसे हर महीने मिनिमम रिचार्ज कराना होगा। सभी कंपनियों ने अगल-अलग निश्चित अवधि का न्यूनतम टैरिफ प्लान पेश किया है।

दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने 35, 65 और 95 रुपए का मिनिमम रिचार्ज प्लान पेश किया है। इशमें ग्राहकों को टॉकटाइम और डाटा के साथ 28 दिनों की वैधता दी गई है।

  • Published Date: November 24, 2018 9:13 AM IST
  • Updated Date: November 24, 2018 9:15 AM IST