comscore
News

Google, Faulty Pixel Phone यूजर्स को 35 हजार रुपये तक का भुगतान करने के लिए तैयार, नॉन फॉल्टी यूजर्स 1500 रुपये तक का कर सकते हैं क्लेम

दरअसल यह मामला फॉल्टी Pixel और Pixel XL डिवाइसों का है जिसे 4 जनवरी 2017 से पहले मैन्युफैक्चर किया गया था। गूगल ने कहा है कि वह फॉल्टी Pixel और Pixel XL डिवाइस पाने वाले यूजर्स को 500 डॉलर का भुगतान करने के लिए तैयार है।

google pixel 3a xl review camera

अमेरिका की दिग्गज कंपनी गूगल एक मुकदमे के निपटारे के लिए 500 डॉलर ( लगभग 35,109 रुपये) की राशि देने को सहमत हो गई है। दरअसल यह मामला फॉल्टी Pixel और Pixel XL डिवाइसों का है जिसे 4 जनवरी 2017 से पहले मैन्युफैक्चर किया गया था। गूगल ने कहा है कि वह फॉल्टी Pixel और Pixel XL डिवाइस पाने वाले यूजर्स को 500 डॉलर का भुगतान करने के लिए तैयार है। यह प्रपोज्ड सेटलमेंट 2016 के उन यूजर्स को बांटा जाएगा जिनके Google Pixel और Google Pixel XL फोन फॉल्टी थे। इसमें मुआवजे के लिए फोन यूजर्स को चार कैटेगरी में बांटा गया है, जिसके हिसाब से मुआवजे का स्तर निर्धारित किया जाएगा।
The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा पेआउट उन लोगों को मिलेगा जिन्होंने डिफेक्टिव माइक्रोफोन के चलते पिक्सल डिवाइस को वापस किया था, इसके बाद उन्हें मैन्युफैक्चरर की तरफ से दूसरा भी डिफेक्टिव डिवाइस मिला। ऐसे लोगों को 500 डॉलर का सेटलमेंट किया जाएगा।

वहीं वो ओनर जिनको केवल सिंगल डिफेक्टिव डिवाइस मिला है उन्हें 350 डॉलर तक का सेटलमेंट दिया जाएगा। वहीं इसके अलाव वो पिक्सल ओनर जिनको फोन में कोई भी इश्यू नहीं आया है वह 20 डॉलर तक के सेटलमेंट का क्लेम कर सकते हैं। सर्च इंजन जाइंट गूगल ने माना है कि मार्च 2017 से पहले बनाए गए फोन में कुछ इश्यू था, जिसकी वह क्षतिपूर्ति करने के लिए तैयार है।

हालांकि कंपनी ने कहा है कि ऐसे डिवाइसों की संख्या 1% से भी कम थी। इस इश्यू के कारण डिवाइस में कॉलिंग और वॉयस असिस्टेंट फंक्शनेलिटी में असर हो रहा था। कोर्ट अब सेटलमेंट अपूवल के मामले में आखिरी सुनवाई 5 जून को करेगी। इससे पहले अप्रैल में Nexus 6P डिवाइस को लेकर भी गूगल सेटलमेंट के लिए तैयार हो गया था।

  • Published Date: May 16, 2019 9:26 AM IST