comscore
News

Google ने कार्ट के आदेश के बाद TikTok App को भारत में किया ब्लॉक, जानें क्या है वजह

अब आप इन दोनों ऐप को गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

TikTok

गूगल और एप्पल ने भारत में मद्रास हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए पॉप्युलर वीडियो मेकिंग ऐप TikTok को अपने प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया है। अब आप इन दोनों ऐप को गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। भारत समेत दुनियाभर में TikTok ऐप काफी पॉप्युलर हैं। मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने इन दोनों कंपनियों से उनके प्लेटफॉर्म पर इन दोनों ऐप्स को हटाने का निर्देश दिया था, जिसके बाद एप्पल और गूगल ने यह फैसला लिया है। इससे पहले मालूम हो कि मद्रास हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि TikTok ऐप से अश्लील कंटेंट को बढ़ावा मिल रहा है। कोर्ट ने इस पर चिंता जताते हुए इसे बंद करने का आग्रह किया था। वहीं इसके जवाब में TikTok ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।
हाई कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि यह ऐप बच्चों पर गलत इंपैक्ट डाल रहा है जिससे पोर्नोग्राफी को बढ़ावा मिल रहा है। जिन लोगों के स्मार्टफोन में ये ऐप पहले से उपलब्ध है वह इसका इस्तेमाल अभी भी कर पाएंगे। हालांकि नए यूजर्स इस ऐप को अब प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

TikTok ऐप पर अश्लील कंटेंट को बढ़ावा देने के आरोप में इस कंपनी के लिए एक जनहित याचिका दायर की गई थी, जिसके बाद कोर्ट ने यह फैसला लिया। अश्लील कंटेंट के लिए आलोचनाओं का शिकार होने के बावजूद चीन की वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok तेजी से भारत में पॉप्युलर हो रहा है। साल 2019 की पहली तिमाही में ऐप से 8.86 करोड़ भारतीय यूजर जुड़े हैं। मोबाइल ऐप इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के विश्लेषण के अनुसार, पिछले साल पहली तिमाही की तुलना में टिकटॉक की देश में 8.2 गुना वृद्धि है।

चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी बाइटडांस का यह ऐप टिकटॉक अमेरिका एवं अन्य जगहों पर अवैध रूप से लोगों की व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने के लिए विवादों में रहा था। मद्रास हाईकोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए इस माह कहा था कि केंद्र सरकार को इसे प्रतिबंधित कर देना चाहिए। अदालत ने कहा था, “यह पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है और बच्चों का भविष्य बर्बाद कर रहा है।”

  • Published Date: April 17, 2019 11:25 AM IST