comscore
News

गूगल ने क्रोम में बेहतरीन बदलाव कर मनाई क्रोम की 10वीं एनिवर्सरी

अपडेट ज्यादातर काम को तेजी से करने पर फोकस्ड है।

Google chrome update

सर्च इंजन गूगल क्रोम कल यानि 4 सितंबर को पूरे 10 साल का हो गया है। गूगल ने अपने इस वेब ब्राउजर क्रोम में बड़े बदलाव कर इसकी सालगिरह को सेलिब्रेट किया। नए बदलावों में न केवल विजुअल अपग्रेड्स शामिल हैं, बल्कि डेली बेसिस पर वेब सर्फिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए भी कहा जा रहा है। अपडेट PC और Mac के साथ ही एंड्रॉइड और iOS वर्जन में उपलब्ध है।

गूगल अब अपने एलिमेंट्स को नए आइकॉन, एक नया कलर पैलेट के साथ एक राउंडर लुक देकर क्रोम के लुक को बदल रहा है। वेबसाइट आइकॉन को बेहतर दिखाने के लिए इसके टैब के साइज को भी अपडेट किया गया है। सुधार किसी ऐसे व्यक्ति के लिए काफी अच्छे कहे जा रहे हैं जो ब्राउजर पर हर समय टैब को ओपन रखते हैं। iOS पर मोबाइल वर्जन के लिए टूलबार को नीचे ले जाया गया है इसलिए इसे एक्सेस करना आसान है। एड्रेस बार में प्रॉम्ट, मेनू और यहां तक ​​कि यूआरएल जैसे बाकी एलिमेंट्स को सिंप्लिफाइड किया गया है।

ऐसा लगता है कि गूगल ने फंगशनेलिटी पार्ट में भी कई नए फीचर्स जोड़े हैं। अपडेट ज्यादातर काम को तेजी से करने पर फोकस्ड है इसलिए अब टॉप पर ओमनिबॉक्स को कुछ प्रश्नों के इंस्टैंट रिप्लाई दिखाने के लिए इनेबल किया गया है। इसका मतलब है कि यूजर्स को एक अब नया टैब खोलने में समय खराब नहीं करना पड़ेगा। यह मशहूर हस्तियों, गेम्स, मौसम और बाकी विषयों से संबंधित सर्च के लिए अच्छी तरह से काम करेगा। इसके साथ-साथ क्रोम अब आपको यह भी बताएगा कि क्या आपकी वेबसाइट किसी एक टैब में पहले से ही खुली है और आपको इसे तुरंत स्विच करने का अॉप्शन भी देगा।

इतना ही नहीं क्रोम पासवर्ड, एड्रेस और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भी अब बेहतर तरीके से संभालता है। यह सभी जानकारी गूगल खाते में स्टोर हो जाती है। इसके अलावा क्रोम पासवर्ड को बेहतर तरीके से अॉर्गनाइज करने में भी मदद करेगा। एक नई सर्विस के लिए साइन-अप करते समय, क्रोम इसके लिए एक यूनीक पासवर्ड जेनरेट करने में भी मदद करेगा, जो हर बार वेबसाइट में लॉग इन करते वक्त पासवर्ड को याद रखेगा।

  • Published Date: September 5, 2018 3:29 PM IST