comscore
News

Chrome OS को मिला नया अपडेट वर्जन 6, Linux एेप सर्पोट से लेकर मिला नया मैटिरियल डिजाइन

नया अपडेट क्रोम ओएस को वर्जन 69 पर अपडेट कर देता है, जो इसे सभी डेडिकेटिड प्लेटफॉर्म पर क्रोम ब्राउजर के मौजूदा वर्जन के बराबर लाता है।

  • Published: September 19, 2018 2:17 PM IST
Google Chrome

इस महीने की शुरुआत में Google ने अपने प्लेटफॉर्म (विंडोज, macOS, iOS, और एंड्रॉइड) में अपने क्रोम वेब ब्राउजर को अपग्रेड किया था। इसमें राउंड एेज, अपडेट किए गए आइकॉन और एक नया कलर पैलेट के साथ एक नया डिजाइन पेश किया गया था। अब टेक्नोलॉजी दिग्गज इस अपडेट को अपने क्रोम ओएस के लिए भी रोल-अाउट कर रही है। आपको बता दें कि क्रोम-ओएस ब्राउजर-बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका यूज Chromebooks के लिए किया जाता है।

नया अपडेट क्रोम ओएस को वर्जन 69 पर अपडेट कर देता है, जो इसे सभी डेडिकेटिड प्लेटफॉर्म पर क्रोम ब्राउजर के मौजूदा वर्जन के बराबर लाता है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव रिफ्रेश किया गया ‘मैटिरियल थीम’ डिजाइन है, जो राउंडिड कॉर्नर और सॉफ्टर विजुअल के साथ आती है। इसके अलावा यह linux ऐप सपोर्ट के साथ आता है। यह एक एेसी सर्विस है जो अभी तक केवल beta वर्जन में थी। डेवलपर अब टर्मिनल के जरिए linux ऐप्स और कमांड लाइन टूल को इंस्टॉल कर सकते हैं। इस सर्विस का उद्देश्य डेवलपर्स को Chromebooks पर एंड्रॉइड ऐप्स का टेस्ट करने की अनुमति देना है।

एक और नई सर्विस ‘नाइट लाइट’ है। 9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘नाइट लाइट’ पूरे दिन स्क्रीन पर रंगों को अॉटोमेटिकली मैनेज करके आंखों के स्ट्रेन को कम करता है। यूजर्स इसमें अपने खुद के कस्टम पैटर्न भी बना सकते हैं और अलग-अलग कलर तापमान सेट कर सकते हैं।

इसके अलावा अपडेट में एक रिफ्रेश फाइल्स ऐप, फाइल्स ऐप में टीम ड्राइव के लिए सपोर्ट, ग्लोबल टेक्स्ट-टू-स्पीच सेटिंग्स, OOBE विजुअल सुधार और टैबलेट मोड बिहेवियर यूनिफिकेशन शामिल हैं। अपडेट धीरे-धीरे रोल हो रहा है, इसलिए इसके सभी क्रोम ओएस डिवाइस तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है।

  • Published Date: September 19, 2018 2:17 PM IST