comscore
News

एंड्रॉइड 9 पाई का बेहतरीन फीचर अब हुआ गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध

यह फीचर एप्पल द्वारा iOS 12 के साथ लॉन्च किए Screen Time फीचर की तरह ही है।

digital-wellbeing

Image Credit: Google


एंड्रॉइड 9 पाई के साथ गूगल ने Digital Wellbeing नाम का एक फीचर लॉन्च किया था। यह फीचर यूजर को उसके स्मार्टफोन के डेली यूसेज के बारे में डिटेल में जानकारी देता है। इसमें यूजर को उसके स्मार्टफोन के साथ बिताए सारे समय की डिटेल शामिल होती है, जैसे उसकी एेप यूसेज, हर अलग-अलग एेप में बिताया समय, स्मार्टफोन को लॉक-अनलॉक करने का समय आदि।

यह फीचर एप्पल द्वारा iOS 12 के साथ लॉन्च किए Screen Time फीचर की तरह ही है। इन दोनों फीचर्स के सही इस्तेमाल से यूजर अपने एेप्स पर बिताए समय को अॉर्गनाइज कर सकता है और अपने स्मार्टफोन के एडिक्शन को कम कर सकता है। यह फीचर फिलहाल Beta फेज में है और केवल पिक्सल डिवाइस या एंड्रॉइड डिवाइस में उपलब्ध है। हालांकि अब यह फीचर Beta से बाहर आ गया है और एक एेप के रूप में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसमें कुछ सुधार भी किए गए हैं। इसमें एेप में मौजूद बैक बटन के बिहेवियर को भी अपडेट किया गया है। नई अपडेट में यूजर विंड अॉफ को अपने मन मुताबिक समय के अनुसार बंद कर सकता है। इसके अलावा एेप के इंटरफेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि इस एेप को यूज करने के लिए आपके डिवाइस को एेप के लिए कंपेटिबल होना चाहिए। एेप को यूज करना बेहद आसान है। एेप के डेशबोर्ड में आपने दिन भर में  एेप्स में कितना समय बिताया है उसकी जानकारी डिस्प्ले होगी।

यूजर इसके अलावा एेप में अलग-अलग एेप पर बिताए समय की जानकारी या कुल नोटिफिकेशन की संख्या या डिवाइस लॉक-अनलॉक की संख्या की जानकारी भी ले सकता है। इसके अलावा एेप में यूजर अपने हिसाब से किसी भी एेप के यूसेज टाइम को सेट करता है, जिसके बाद यूजर उस एेप को एेक्सेस नहीं कर पाएगा।

  • Published Date: November 21, 2018 6:12 PM IST