comscore Google I/O 2017: भारत, ब्राज़ील और अन्य उभरते बाज़ारों के लिए गूगल ने पेश किया Android Go | BGR India
News

Google I/O 2017: भारत, ब्राज़ील और अन्य उभरते बाज़ारों के लिए गूगल ने पेश किया Android Go

Android Go को एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस के लिए डिजाईन किया गया है, इसके अलावा इससे डाटा की खपत भी कम की जा सकेगी।

google-android-go

गूगल ने अपनी Google I/O 2017 के दौरान की इस बात की घोषणा की है कि उसके एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लगभग 2 बिलियन यूजर्स के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। और भारत और ब्राज़ील के बाहर के यूजर्स की यहाँ बहुलता पर जोर दिया गया है, और इसी उभरते बाज़ार के बिंदु को ध्यान में रखते हुए गूगल ने भारत और ब्राज़ील के साथ इनके ही जैसे कई अन्य उभरते बाज़ार वाले देशों के लिए Android Go की घोषणा की है। इस OS को मुख्य तौर पर एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस के लिए निर्मित किया गया है, इसके अलावा इसमें डाटा की खपत काफी कम होगी ये क्षेत्रीय भाषाओँ के सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। Also Read - गामा पहलवान का आज 144वां जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

Also Read - Google ने इन 3 खतरनाक ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान

इसे भी देखें: एंटीकाइथेरा मैकेनिज्म की खोज पर गूगल ने बनाया डूडल Also Read - Google रूस में बंद करेगा बिजनेस, कंपनी के अकाउंट हुए सीज

आपको बता दें कि Android Go को 1GB मेमोरी या उससे कम वाले स्मार्टफोंस के साथ काम करने के लिए निर्मित किया गया है। इसके अलावा ये OS कुछ ऐप्स के बंडल के साथ पेश किया गया है जैसे इसमें यूट्यूब गो मिल रहा है साथ ही गूगल प्ले स्टोर का लाइटर वर्ज़न भी आपको इसमें मिलेगा। इसके अलावा गूगल ने एक नए प्रोग्राम जिसे ‘Building for Billions’ नाम दिया गया है, भी लॉन्च किया है। इससे एंड्राइड गो के लिए ऐप्स के के निर्माण में डेवलपर्स को सुविधा होगी। इसके अलावा इसमें क्रोम डाटा सेवर फीचर को भी पहले से टर्न ऑन किया गया है। इसके अलवा गूगल ने ये भी कहा है कि, सिस्टम UI और कर्नेल मेमोरी का महज़ 512MB ही इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल ने ये भी कहा है कि जो स्मार्टफोंस 1GB रैम से कम के होंगे उनमे अपने आप ही Android Go से शुरूआत होगी। आने वाले समय में अन्य एंड्राइड वर्ज़नों को भी Android Go के एक वर्ज़न मिल जाएगा।

इसे भी देखें: ऐसे देख सकते हैं गूगल I/O 2017 का लाइव स्ट्रीम

एंड्राइड वन पहल के बाद, Android Go गूगल की नई पहल लगती है, इससे इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अन्य बिलियन लोगों तक पहुँचाया जाएगा। हालाँकि एंड्राइड वन ऐसा लगता है कि एंट्री लेवल हार्डवेयर के तौर पर निर्मित किया गया, और Android Go के माध्यम से गूगल अफोर्डेबल स्मार्टफोंस से मिलने वाले एक्सपीरियंस को ही बदल देना चाहता है।

इसे भी देखें: प्रोमो विडियो में सामने आये दो आगामी नोकिया फोंस, एक में हो सकता है ड्यूल कैमरा सेटअप

Also Read in English: Google I/O 2017: Android Go for India, Brazil and other emerging markets announced

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 18, 2017 9:23 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:59 PM IST



new arrivals in india