comscore Google I/O 2017: गूगल लेंस के माध्यम से अब कर सकते हैं इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट; यहाँ देखें डेमो | BGR India
News

Google I/O 2017: गूगल लेंस के माध्यम से अब कर सकते हैं इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट; यहाँ देखें डेमो

अब गूगल लेंस इस बात को एनालाइज करेगा कि स्मार्टफ़ोन का कैमरा किस चीज़ को पॉइंट आउट कर रहा है, और फिर उसके लिए रिलेवेंट कॉन्टेंट प्रोवाइड करेगा।

google lens io2017

गूगल की Google I/O 2017 सालाना कांफ्रेंस का आरम्भ हो गया है। और इवेंट के शुरू होने के लगभग कुछ ही मिनटों में सुंदर पिचाई ने गूगल लेंस की घोषणा की है। Also Read - Google ने इन 3 खतरनाक ऐप्स को किया बैन, आपके फोन में हुआ तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Also Read - Google रूस में बंद करेगा बिजनेस, कंपनी के अकाउंट हुए सीज

इसे भी देखें: Google I/O 2017: गूगल ने पेश किया एंड्राइड ‘O’, जानें इसके बारे में सब कुछ Also Read - Google की प्राइवेट ब्राउजिंग नहीं है 'प्राइवेट', दर्ज हुआ मुकदमा

पिचाई ने गूगल की नई एप्लीकेशन से पर्दा उठाया है, जो मुख्य रूप से एक इमेज रिकग्निशन टूल है। इसका मतलब है कि, अगर आपके पास अपने एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में एक एप्लीकेशन है तो आप अपने कैमरा ऐप को किसी फ्लावर या एक गली में किसी स्टोर पर, या किसी एक बारकोड पर ले जाएँ और जैसे ही आप ऐसा करते हैं वैसे ही गूगल असिस्टेंट इस इमेज को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर देगा। गूगल लेंस में कंपनी के डीप लर्निंग नियम का इस्तेमाल किया गया है।

हालाँकि यह फीचर गूगल के लिए नया नहीं है। यह गूगल ट्रांसलेट जैसे ही टेक का इस्तेमाल लगता है। हालाँकि यहाँ आपको एक ऑटोमैटिक ट्रांसलेट वर्ड्स मिल जाएगा जो कैमरा के व्यूफाइंडर में देखा जा सकता है। इसके पीछे, गूगल गूगल अपनी लेंस तकनीकी पर निर्भर करता है, जो इस असिस्टेंट के नए फीचर की काम करने में सहायता करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि गूगल लेंस गूगल फोटो ऐप में भी आने वाला है।

इसे भी देखें: सैमसंग Galaxy J5 (2017) का प्रेस रेंडर लीक, सामने आई स्पेसिफिकेशन और कीमत की जानकारी

इस इवेंट में सुंदर पिचाई ने कंपनी के कुछ दिलचस्प आंकड़ों से भी पर्दा उठाया है। पिचाई ने कहा कि गूगल ड्राइव के 800 मिलियन मासिल एक्टिव यूजर्स हो गए हैं। और इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि एंड्राइड डिवाइस को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या अब 2 बिलियन मासिक हो गई है।

इसे भी देखें: Google I/O 2017: भारत, ब्राज़ील और अन्य उभरते बाज़ारों के लिए गूगल ने पेश किया Android Go

Also Read in English: Google I/O 2017 Live: Google Lens lets you convert image to text for an easier life

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 18, 2017 10:02 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:00 PM IST



new arrivals in india