comscore Google I/O 2019 : इस मानसून सीजन में बाढ़ प्रभावित इलाकों में भारत सरकार के साथ काम करेगा Google | BGR India
News

Google I/O 2019 : इस मानसून सीजन में बाढ़ प्रभावित इलाकों में भारत सरकार के साथ काम करेगा Google

Google I/O 2019 : Google का कहना है कि वह Google AI तकनीक के प्रयोग से विश्व की बड़ी समस्याओं के समाधान के लिए करना चाहता है।

google-data

अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में Google का एनुअल इवेंट (Google I/O 2019) चल रहा है। ये इवेंट बीते 7 मई 2019 की देर रात शुरू हुआ जो कि आज रात को खत्म हो जाएगा। इस इवेंट के दूसरे दिन 8 मई को Google ने बताया कि वह इस मानसून सीजन में भारत सरकार के साथ मिल रहा भारत मे बाढ़ प्रभावित इलाकों में काम करेगा। Google I/O 2019 में दी जानकारी के मुताबिक Google अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग सामाजिक कल्याण के कार्यों में करना चाहता है जिसके तहत वह मानसून के दौरान गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी के आस-पास के बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाढ़ से बचाव और अलर्ट प्रोग्राम में सेंट्रल वाटर कमिशन ऑफ इंडिया के साथ मिल कर काम करेगा।

Google के शीर्ष वैज्ञानिक Jeff Dean नेे बताया कि गूगल और सेंटर वाटर कमिशन मिल कर उत्तर और पूर्वी भारत जहां बाढ़ प्रभावित इलाकों में बदलाव के लिए AI तकनीक का प्रयोग करेगा। जैसे ही Google AI को किसी इलाके में बाढ़ का खतरा महसूस होगा तो वह लोगों  को बाढ़ के दौरान बढ़ते पानी की रियल टाइम को तस्वीरें भेजेगा। उनका कहना था कि वे Google AI तकनीक का प्रयोग विश्व की बड़ी समस्याओं के समाधान के लिए करना चाहते हैं।

Google का वार्षिक इवेंट की शुरुआत गूगल के CEO Sundar Pichai के भाषण से हुई। इस दौरान कंपनी ने Google Assistant में किए कई बदलावों  के बारे में भी बताया। कंपनी का कहना था कि Google Assistant में किए गए इन बदलावों के बाद यूजर्स का एक्सपीरियंंस और बेहतर होगा। गूगल ने इवेंट के पहले दिन कई सारे प्रोडॉक्ट भी लॉन्च किए। गूगल ने अपने एनुअल इवेंट Google I/O 2019 के पहले एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन Android Q का बीटा वर्जन भी आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया। Android Q के बीटा वर्जन को लॉन्च किए जाने के साथ ही Google ने अपना अफोर्डेबल स्मार्टफोन Pixel 3a और pixel 3a XL भी लॉन्च किए।

  • Published Date: May 9, 2019 4:00 PM IST