comscore ओरियो नाम से लॉन्च हो सकता है गूगल का नया एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 | BGR India
News

ओरियो नाम से लॉन्च हो सकता है गूगल का नया एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0

इस साल गूगल आई/ओ में कंपनी नए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम की घोषणा करेगी जिसके नाम की जानकारी सामने आई है।

  • Updated: February 15, 2022 3:48 PM IST
google-i-o-getty

पिछले महीने गूगल ने अपनी डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस की तारीख और वेन्यू की घोषणा की थी। Google I/O 2017 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस आयोजन माउंटेन व्यू के शोरलाइन एंपीथियेटर, कैलिफोर्निया में 17-19 मई को किया जाएगा। इस कॉन्फ्रेंस के आने से पहले ही लोगों की नजर नए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम के नाम पर होती है। पिछले साल गूगल ने एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगट को इस इवेंट में लॉन्च किया था। वहीं अब इसका अगला वर्जन आने को तैयार है जो कि एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा। फिलहाल इसके नाम की आॅफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। किंतु इसके नाम से जुड़ी जानकारी सामने आई है। Also Read - एंड्राइड O में ऐसे कर सकते हैं Picture-in-Picture मोड को इनेबल

Also Read - गूगल I/O 2017: जानें दूसरे दिन कॉन्फ्रेंस में क्या रहा खास

गूगल का अगला एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 होगा जिसका नाम अंग्रेजी अल्फाबेट ‘O’ (ओ) से शुरू होगा। खास बात है कि पिछले एंडरॉयड अपडेट पर नजर डालें तो सभी के नाम किसी खाने की चीज पर आधारित हैं। वहीं अंदाजा लगाया जा रहा है​ कि एंडरॉयड 8.0 में ‘O’ का नाम ओरियो (Oreo) होगा। Also Read - इन फीचर्स से लैस है एंड्राइड Go

सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आॅफ एंडरॉयड, क्रोम ओएस और गूगल प्ले Hiroshi Lockheimer द्वारा ट्विट के माध्यम से एक ओरियो केक की जीआईएफ इमेज शेयर की है। इससे स्पष्ट होता है ​कि नए एंडरॉयड अपडेट का नाम ओरियो हो सकता है। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं नए ओएस का नाम ऑरेंज, ओटकेक, ऑर्ली, ऑरियन हो सकता है।

इसे भी देखें: रिलायंस जियो एक बार फिर ला रहा है नई सौगात… आज आपको मुकेश अंबानी दे सकते हैं होली का नया तोहफ़ा

उम्मीद है कि पिछले साल Android 7.0 Nougat की ही तरह, गूगल इस सम्मेलन से पहले ही इसकी घोषणा कर दे। हालांकि डेवलपर प्रीव्यू के बाद इसके सार्वजनिक रिलीज की तारीख अगस्त या सितंबर में कुछ चुनिंदा फोनों के साथ ही रखी जा सकती है।

अब तक गूगल द्वारा पेश किए एंडरॉयड आॅपरेटिंग ​सिस्टम के नाम:

Android 1.6 Donut

Android 2.1 Eclair

Android 2.2 Froyo

Android 2.3 Gingerbread

Android 3.0 Honeycomb

Android 4.0 Ice Cream Sandwich

Android 4.1 Jelly Bean

Android 4.4 Kitkat

Android 5.0 Lollipop

Android 6.0 Marshmallo

Android 7.0 Nougat

उम्मीद है कि गूगल अगस्त-सितंबर के दौरान अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सल के अगले वर्जन को लॉन्च कर सकता है जो Android 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होगा। इसके बाद कंपनी गूगल पिक्सल और नेक्सस फोंस के लिए ही इसे पेश करेगी।

इसे भी देखें: मोटो G5 स्मार्टफ़ोन स्नेपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ गीकबेंच पर आया नज़र… हो सकता है प्ले वैरिएंट

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 21, 2017 12:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:48 PM IST



new arrivals in india