comscore
News

गूगल ने इस महान कंप्यूटर साइंटिस्ट की याद में बनाया खास डूडल

Michael Dertouzos अमेरिका की एमआईटी यूनिवर्सिटी में फैकल्टी के तौर पर काम करते थे।

Google Doode Michael Dertouzos 82nd-birthday

Image credit: Google


गूगल ने आज एक बार फिर मशहूर शख्स की याद में डूडल बनाया है। इस बार गूगल के होमपेज पर ग्रीक प्रोफेसर स्वर्गीय Michael Dertouzos की याद में डूडल बनाया गया है। आज उनका 82वां जन्मदिन है।

डूडल में कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में किए गए काम को दिखाया गया है। इसके साथ ही Michael Dertouzos के हाथ में चॉक है और पीछे ग्रीनबोर्ड दिखाई दे रहा है। Michael Dertouzos का जन्म 5 नवंबर, 1936 को ग्रीक के एथेंस में हुआ था और 27 अगस्त, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका में उनका निधन हो गया था।

वह मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट में प्रोफेसर थे। इसके अलावा वह एमआईटी लैबोरेटरी ऑफ कंप्यूटर साइंस में 1974 से 2001 के बीच डायरेक्टर के पद पर भी रहे थे।

उन्होंने काफी वर्षों पहले इस बात को कहा था कि इंटरनेट लोगों की प्रतिदिन का काम में जरूरी हिस्सा बनेगा। एमआईटी में उन्होंने कंप्यूटर के इस्तेमाल को और इसकी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए काम किया था।

उन्होंने माइर्विन सी लेविस और डॉक्टर हबर ग्राहम के साथ कंप्युटेक, Inc. जैसी टेक्नोलॉजी को बनाया था। वहीं, Michael Dertouzos एथेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद माइकल एमआईटी से पीएचडी की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप हासिल की थी।

  • Published Date: November 5, 2018 9:27 AM IST